Kashi ka News ज्वाइंट फोरम आफ बड़ौदा यूपी बैंक यूनियंस के आवाहन पर कर्मचारियों का एक दिवसीय हड़ताल, धरना प्रदर्शन

ज्वाइंट फोरम आफ बड़ौदा यूपी बैंक यूनियंस के आवाहन पर कर्मचारियों का एक दिवसीय हड़ताल, धरना प्रदर्शन।

ब्यूरो आनंद सिंह अन्ना 
वाराणसी। दिनांक 3 अक्टूबर, दिन मंगलवार को ज्वाइंट फोरम ऑफ बड़ौदा यू पी बैंक यूनियन्स के आहवान पर पूरे बैंक के नौ यूनियनों द्वारा बड़ौदा यू पी बैंक के तीस जिलो के कार्य क्षेत्र में अपनी मांगो के समर्थन को लेकर आज चौंकाघाट स्थित बैंक के क्षेत्रीय कार्यालय के कर्मचारियों द्वारा एक दिवसीय हड़ताल एव जबरदस्त धरना, प्रदर्शन किया गया।
धरना गत यूनियन अध्यक्ष शंकरेंदू उपाध्याय व संतोष कुमार सिंह ने मिडिया को बताया कि बड़ौदा यूपी बैंक के प्रबंधन द्वारा पिछले तीन वर्षों से बैंक में एक भी भर्ती नहीं की जा रही हैं। जिसके कारण प्रबंधन कर्मचारियों के अभाव में देर रात्रि तक एवं छुट्टी के दिनों में भी बैंक खुलवाकर कार्य करा रहा है। साथ ही भारत सरकार व नाबार्ड के दिशानिर्देशों का उल्लंघन करते हुए बोस्टन कंसल्टेन्सी ग्रुप (BCG) को रूपये की मोटी फीस देकर बैंक की लाभप्रद 268 शाखाओं को बंद करने का कुत्सित प्रयास कर रहा है। दैनिक वेतन भोगियों अवैध तरीके से बैंकों में कार्य करा कर कोई भी उचित सुविधायें यथा दैनिक वेतन, पी.एफ. ग्रुप इंन्श्योरेंश, ESIC इत्यादि नहीं दिया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि ग्रामीण बैंको हेतु जारी मित्रा कमेटी का संस्तुतियों के आधार पर पिछले तीन वर्षों से पदोन्नति नहीं की जा रही है। साथ ही वर्ष 2021 के बाद से शाखाओं का वर्गीकरण शाखा व्यवसाय के आधार पर नहीं की जा रहा है। ग्रामीण बैंकों में पूरे देश में किसी भी ग्रामीण बैंक में प्रशासनिक कार्यालय नहीं है, किन्तु बड़ौदा यू पी बैंक में 3 अवैध प्रशासनिक कार्यालय खोलकर अवैध कमाई का अड्डा बना दिया गया है। बैंक प्रबंधन द्वारा BOB से 32 अधिकारियों को बुलाकर ग्रामीण बैंक अधिकारियों हेतु आरक्षित पदों पर प्रतिनियुक्ति दे दी गयी है। जिससे ग्रामीण बैंक अधिकारियों की पदोन्नति बाधित हो गयी है। एवं प्रतिनियुक्ति पर आये हुए अधिकारियों पर प्रतिमाह लगभग तीस करोड़ का अतिरिक्त व्यय कर बैंक की लाभप्रदता पर सीधा असर डाला जा रहा है। तृतीय पक्ष बीमा व्यवसाय (स्वास्थ्य एवं जीवन बीमा) जबरजस्ती हर ग्राहक से करवाने का निर्देश हर शाखा प्रबंधक को दिया जा रहा है, जिससे बैंक व्यवसाय बाधित हो रहा है
संतोष कुमार सिंह ने कहा कि इस संदर्भ में बैंक में कार्यरत सभी नौ  ट्रेड यूनियनों द्वारा ज्वाइंट फोरम ऑफ बड़ौदा यू पी बैंक यूनियन्स का गठन कर दिनांक 8 सितम्बर 2023 को प्रबंधन को नोटिस दिया गया है, लेकिन प्रबंधन द्वारा कोई भी मांग न माने जाने के कारण बैंक कर्मचारियों में काफी आक्रोश व्याप्त है।
धरना कार्यक्रम की अध्यक्षता शंकरेंदु उपाध्याय एवं धन्यवाद डॉ दूधनाथ ने किया।
धरना प्रदर्शन में प्रमुख रूप से सर्वश्री शंकरेन्दु उपाध्याय, डाक्टर दूधनाथ, संतोष कुमार सिंह, विजेन्द्र कुमार भारती, अरविंद कुमार, जगदीश सिंह, अमित पाठक, मिलन चर्तुवेदी, अंकित सिंह, अमित शर्मा, राजनाथ राम, कमल मिश्रा, गंगाधर कुशवाहा, विकास गर्ग, हरिओम रस्तोगी, शशांक रघुवंशी, कमलेश प्रभाकर ने भी अपने-अपने विचार व्यक्त किया।