Kashi ka News. श्री अग्रसेन कन्या पीजी कॉलेज में खेल दिवस का हुआ आयोजन।

श्री अग्रसेन कन्या पीजी कॉलेज में खेल दिवस का हुआ आयोजन।

ब्यूरो चीफ आनंद सिंह अन्ना

वाराणसी। दिनांक 29 अगस्त, श्री अग्रसेन कन्या पीजी कॉलेज, वाराणसी में मेजर ध्यानचंद के जन्मदिवस एवं खेल दिवस के अवसर पर क्रीडा परिषद द्वारा खेल संबंधी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 

कार्यक्रम का प्रारंभ प्राचार्य प्रो मिथिलेश सिंह द्वारा मशाल जलाकर और मेजर ध्यानचंद की प्रतिमा पर माल्यार्पण के साथ हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्राचार्य प्रो मिथिलेश सिंह ने सभी को खेल दिवस की बधाई दी और कहां की आज का दिन उस महान व्यक्ति के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित करने का दिन है जिन्होंने खेल की दुनिया में भारत को अंतरराष्ट्रीय पहचान दिलाई थी। उनके खेल का ही जादू था कि हॉकी के ओलंपिक में भारत ने तीन बार स्वर्ण पदक प्राप्त किया था और आज भी खेलों में नए-नए कीर्तिमान बना रहा है। खेल से न केवल व्यक्ति का शारीरिक विकास ही होता है बल्कि उसका संज्ञानात्मक, सृजनात्मक तथा भावनात्मक विकास भी होता है। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को अपनी दिनचर्या में किसी न किसी खेल को अवश्य शामिल करना चाहिए। 

प्रो आभा सक्सेना ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि व्यक्ति को खेल प्रेम एवं सौहार्द की भावना से खेलना चाहिए, न कि हार -जीत की भावना से। 

प्रो अनीता सिंह ने खिलाड़ियों को कौन-कौन से पोषक तत्वों से परिपूर्ण आहार का सेवन करना चाहिए, छात्राओं को इसकी जानकारी दी। 

कार्यक्रम में बी.ए.द्वितीय वर्ष की छात्रा प्रिया भारती ने खेल दिवस क्यों मनाया जाता है ?इस पर अपना विचार प्रस्तुत किया। 

इस अवसर पर छात्राओं ने समूह -नृत्य के माध्यम से विभिन्न खेलों का प्रदर्शन भी किया। शिक्षकों ने भी म्यूजिकल चेयर, दौड़ प्रतियोगिता एवं हाथ -कुश्ती इत्यादि विभिन्न खेलों में प्रतिभाग द्वारा मेजर ध्यानचंद को श्रद्धांजलि अर्पित की।

कार्यक्रम का संचालन बी.ए.तृतीय वर्ष की छात्रा प्रतिष्ठा ने तथा धन्यवाद ज्ञापन कीड़ा परिषद की सचिव डॉ नंदिनी पटेल ने किया और कहा कि कोई भी खेल तभी सार्थक है जब उसे सकारात्मक दृष्टिकोण से खेला जाए, तभी व्यक्ति का विकास संभव है। 

कार्यक्रम में प्रो कुमुद सिंह, प्रो दुष्यंत सिंह, डॉ सरला सिंह, डॉ पूनम राय, डॉ साधना यादव, श्रीमती मीनाक्षी मधुर, श्रीमती दिव्या पाल, खेल प्रशिक्षक सुश्री श्रद्धा वर्मा डॉ प्रिया भारतीय, डॉ सुमन सिंह, डॉ सोनम चौधरी, डॉ अपर्णा शुक्ला, डॉ मृदुला व्यास, श्रीमती मेनका सिंह, डॉ दीपा अग्रवाल, डॉ बृजेश पांडेय, डॉ सुनीता सिंह, डॉ धनंजय सहाय, डॉ पूनम श्रीवास्तव एवं डॉ उषा चौधरी इत्यादि अनेक प्रवक्तागणो तथा छात्राओं ने प्रतिभाग किया।