Kashi ka News. रामनगर का विश्व प्रसिद्ध रामलीला 17 सितंबर से होगी शुरु।

रामनगर का विश्व प्रसिद्ध रामलीला 17 सितंबर से होगी शुरु।

ब्यूरो चीफ आनंद सिंह अन्ना

वाराणसी। दिनांक 7 सितम्बर, रामनगर की विश्व प्रसिद्ध रामलीला के लिए द्वितीय गणेश पूजन के साथ ही हनुमान जी के मुखौटे, मानस पोथी, संवाद पुस्तिका की भी विधिविधान से पूजा की गई। इसके बाद विघ्नहर्ता की भव्य झांकी सजाई गई।

परंपरानुसार सोमवार को रामनगर चौक स्थित रामलीला पक्की पर द्वितीय गणेश पूजन किया गया। रामलीला ट्रस्ट के मंत्री जय प्रकाश पाठक यजमान के तौर पर पूजा पर बैठे। सबसे पहले हनुमान के मुखौटे की पूजा की गई। उसके बाद रामचरित मानस की पोथी, रामलीला में बोले जाने वाले संवादो की पुस्तिका की पूजा की गई। इसके बाद विध्नहर्ता गणेश की झांकी सजाई गई। रामायणियों को तिलक लगाकर माला पहनाया गया। इसके बाद रामायणियों ने गाइये गणपति जग वन्दन के स्वर के साथ मानस पाठ शुरू किया। रामचरित मानस के बालकांड के प्रथम सात दोहों का गायन किया। इसके साथ ही रामलीला पक्की पर रामलीला शुरू होने तक प्रतिदिन होने वाले मानस पाठ का शुभारंभ हो गया। 16 सितम्बर तक मानस के बाल कांड के उन 175 दोहों के प्रसंगों का प्रतिदिन रात्रि में रामायणियों द्वारा सस्वर गायन किया जाएगा, जिनका रामलीला में मंचन नहीं किया जाता। 17 सितम्बर को 176 वें दोहे से रामलीला के मंचन का शुभारंभ होगा। भगवान गणेश की आरती और प्रसाद वितरण के साथ पूजन समारोह का समापन हुआ। 

इस अवसर पर मुख्य रूप से रामनारायण पाण्डेय, शांत नारायण पाण्डेय, योगेन्द्र चन्द्र पाठक, चन्द्र शेखर पप्पू, आशुतोष पाण्डेय, हृदय नारायण पाण्डेय, मनोज श्रीवास्तव, शत्रुध्न सिंह, शिवजी पाठक, अनिल सिंह मणि, कृष्ण द्विवेदी आदि मौजूद रहे।