Kashi ka News. गुरु नानक खालसा बालिका इंटर कालेज में बाला प्रीतम सभागार का हुआ उद्घाटन।

गुरु नानक खालसा बालिका इंटर कालेज में बाला प्रीतम सभागार का हुआ उद्घाटन।

ब्यूरो चीफ आनंद सिंह अन्ना

वाराणसी। दिनांक 14 सितम्बर, गुरू नानक खालसा बालिका इंटर कालेज के प्रागंण में दिन शुक्रवार को बाला प्रीतम सभागार भवन का उद्‌घाटन किया गया। इस अवसर पर विद्यालय की छात्राओं द्वारा शबद-गायन कार्यक्रम आयोजित किया गया।कार्यक्रम में बाला प्रीतम सभागार का उद्‌घाटन उ०प्र० सरकार के राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार, मुख्य अतिथि रविन्द्र जायसवाल एवं विशिष्ट अतिथि सौरभ श्रीवास्तव विधायक कैंट, वाराणसी के कर कमलों द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। 

विद्यालय प्रबंध समिति के चेयरमैन व मैनेजर ने मुख्य अतिथि व विशिष्ट अतिथियों को माला पहनाकर व अंगवस्त्रम भेटकर स्वागत किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि व विशिष्ट अतिथि ने सभा भवन के सभी आवश्यक सुविधा व संसाधन से सम्पन्न भवन के संचालन के लिये विद्यालय प्रबंध समिति को शुभकामना दी। 

उद्घाटन समारोह को मुख्य अतिथि ने संबोधित करते हुए कहा कि इस विद्यालय से मेरा पुराना लगाव रहा है और विद्यालय शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट शिक्षा व संस्कारिक शिक्षा के लिये जाना जाता रहा है। विद्यालय की डायरेक्टर श्रीमती जगजीत कौर ने इस बाला प्रीतम संभावना के महत्व व विशेषता के बारे में विस्तार से व्याख्या की। 

उन्होंने बताया कि नवनिर्मित सभागार का नाम बाला प्रीतम क्यों रखा गया। सिख धर्म के आठवें गुरु श्री हरकिशन जी महाराज थे जिन्होने जाति का भेद-भाव और ऊँच-नीच को मिटाया और उन्होंने सेवा-भाव का अभियान चलाया। आठवें सिख गुरू महाराज जब दिल्ली पधारे उस समय दिल्ली में चेचक महामारी फैली हुई थी। वह जगह गुरुद्वारा बंगला साहिब के नाम से जाना जाता है। उस बंगले में एक छोटा कुआ भी था जो इस समय एक सरोवर के रूप में है। दिल्ली के लोगो की महामारी के प्रकोप से ग्रसित दिल्ली वासी के बारे में सुनकर गुरू जी ने उस सरोवर का जल लोगो को वितरित किया जिसकी वजह से लोग ठीक होने लगे, आज भी गुरूद्वारे में लोग उस सरोवर का जल लेकर जाते है और स्वास्थ्य लाभ भी प्राप्त करते हैं। उन्ही की याद में दिल्ली का मशहुर गुरुद्वारा बंगला साहिब का निर्माण कराया गया। इसलिये गुरू श्री हरकिशन जी महाराज को बाला प्रीतम के नाम से जाना जाता है। उसी सभागार का उद्घाटन हमारे प्रिय नेता रविन्द्र जायसवाल ने गुरू साहब को याद कर किया। विद्यालय की डायरेक्टर श्रीमती जगजीत कौर ने मुख्य अतिथि व विशिष्ट अतिथि का परिचय दिया। 

विद्यालय की डायरेक्टर ने बताया कि छात्राओं के संस्कारो के लिये जीवन मूल्यों हेतु यह भवन बहुत सहायक होगा इसकी कमी विद्यालय में थी जो आज पुरी हो गई। 

श्रीमती जगजीत कौर ने मुख्य अतिथि के बारे में बताया कि काशी की नगरी में आपने अपनी एक विशेष पहचान बनाई है। उसी का परिणाम है कि रविन्द्र जायसवाल शहर उत्तरी से तीन बार विधायक और दो बार योगी सरकार में मंत्री रहे है। मुख्य अतिथि के बड़े भाई धीरेन्द्र महिला पी०जी० कालेज चलाते है। मुख्य अतिथि अपनी जनपद वाराणसी में अपने पिताजी की याद में विश्वविद्यालय शुरू करने जा रहें है। मैं गुरू महाराज से प्रार्थना करूँगी कि शहर वाराणसी तथा काशी में विश्वविद्यालय जल्द से जल्द स्थापित हो और उस विश्वविद्यालय की पूर्वाचल में एक अलग पहचान बने, इसकी मै कामना करती हूँ।

उन्होंने कहा कि सौरभ श्रीवास्तव कैट वाराणसी से दो बार विधायक रह चुके है। आप अपने घर पर चौपाल लगाकर प्रत्येक गरीब की समस्याओं की सुनवाई तथा त्वरित निस्तारण करते है ये आपकी खूबी है। पूर्व में आपके माता-पिता भी शहर वाराणसी से मंत्री रह चुके है। मुख्य अतिथि ने सिख धर्म के कठिन समस्याओं की तारिफ व प्रशंसा की।इस अवसर पर विद्यालय में जिला विद्यालय निरीक्षक वाराणसी व शहर के प्रतिष्ठित लोग उपस्थित होकर विद्यालय की शोभा बढ़ायी साथ ही विद्यालय की छात्रायें, अभिभावकगण व समस्त विद्यालय परिवार उपस्थित रहा। 

गुरूनानक खालसा बालिका इण्टर कालेज की कार्यवाहक प्रधानाचार्या श्रीमती सुमेधा ने सबका स्वागत तथा गुरूनानक इंग्लिश मिडियम स्कूल की प्रधानाध्यापिका नीलू कौर ने सबका धन्यवाद दिया