Kashi ka News महात्मा ज्योतिबा फुले के जयंती पर गोष्ठी का हुआ आयोजन

महात्मा ज्योतिबा फुले के जयंती पर गोष्ठी का हुआ आयोजन।

ब्यूरो आनंद सिंह अन्ना

वाराणसी, दिनांक 11 अप्रैल, दिन मंगलवार को हरिश्चंद्र पोस्ट ग्रेजुएट कालेज के स्व० श्याम मोहन अग्रवाल कक्ष में महात्मा ज्योतिराव गोविंदराव  फूले जी के जयंती के अवसर पर गोष्ठी का आयोजन किया गया।  

गोष्ठी का शुभारंभ अतिथियों द्वारा महात्मा ज्योतिबा फुले के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित किया गया।   

गोष्ठी में डॉ दुर्गेश सिंह यादव ने महात्मा ज्योतिराव गोविंदराव फूले जी के व्यक्तिगत जीवन के बारे में बताया और साथ ही उनके संघर्षों से भी वहां उपस्थित शिक्षको  व छात्र-छात्राओं को अवगत कराया। डॉ दुर्गेश सिंह यादव ने कहा कि एक छोटे माली परिवार के बालक ने अपने प्रेरणा दायक एवं क्रांतिकारी विचारों के जरिए समाज में कई महत्वपूर्ण योगदान दिए।

अमित कुमार ने कहा कि मैं बचपन से बाबा भीमराव अंबेडकर एव महात्मा ज्योतिबा फुले जी के आदर्शों से बहुत प्रभावित रहा तथा उन्हें अपना प्रेरणास्त्रोत मानता हूं। महात्मा ज्योतिबा फुले ने विभत्स रूप से फैले जाति प्रथा के खिलाफ आवाज उठाई,बाल विवाह का विरोध किया और स्त्रीयों के शिक्षा के लिए पहली पाठशाला खोलकर अपना योगदान दिया। महात्मा ज्योतिबा फुले द्वारा रचित गुलामगिरी नामक पुस्तक उल्लेखनीय है। गोष्ठी का संयोजन सुश्री आकांक्षा सिंह ने किया।

उक्त अवसर पर प्रमुख रूप से डॉ दुर्गेश सिंह यादव, डॉ अनिल कुमार, डॉ रविकांत कसौधन,  डॉ अमित पांडेय, राजेंद्र प्रसाद, अमित कुमार, अरुणेश ओझा, प्रमोद कुमार, सुश्री जांहवी, अजय कुमार गौतम, देवेंद्र प्रताप सिंह तथा छात्र छात्राएं उपस्थित थे।