Kashi ka News बाबा काल भैरव की शोभायात्रा 20 जून को स्वर्णकार क्षत्रिय कमेटी द्वारा निकाली जाएगी

बाबा काल भैरव की शोभायात्रा 20 जून को स्वर्णकार क्षत्रिय कमेटी द्वारा निकाली जाएगी।


ब्यूरो आनंद सिंह अन्ना 
वाराणसी। दिनांक 18 जून को स्वर्णकार क्षत्रिय कमेटी वाराणसी द्वारा आज दोपहर मैदागिन स्थित पराड़कर स्मृति भवन के पत्रकार वार्ता कक्ष सभागार में एक पत्रकार वार्ता आयोजित की गई। 
काशी के कोतवाल बाबा श्री काल भैरव जी की वर्ष 1954 में निर्मित स्वर्ण रजत पंचबदन प्रतिमा की भव्य 70 वां शोभायात्रा, 20 जून, दिन मंगलवार को प्रातः 7 चौखंभा स्थित काठ की हवेली से स्वर्णकार क्षत्रिय कमेटी वाराणसी के तत्वावधान में निकाली जाएगी।
पत्रकारवार्ता में कमेटी के अध्यक्ष कमल कुमार सिंह ने पत्रकारों को बताया कि 70 वें शोभायात्रा में सर्वप्रथम आगे पुलिस घुड़सवार चलेंगे। उनके साथ ताशा बाजा के साथ भक्तगण ध्वजा पताका लिए अग्रिम भक्ति में चलेंगे। साथ ही कमेटी के संस्थापक द्वय स्वर्गीय किशुनदास जी और स्वर्गीय भीकू सिंह जी की तस्वीर भी सुसज्जित रथ पर चलेगी। बैंड पार्टी सुमधुर धुन बिखरते चलेंगे, साथ में माता स्वरूप प्रतिमाएं अपने करतब दिखाते हुए चलेंगी। 11 सुसज्जित और छतरी युक्त घोड़ों पर देव प्रतिमाएं राम, लक्ष्मण, भरत, शत्रुघ्न, हनुमान, शंकर, गणेश, नारद, ब्रह्मा जी के साथ दो दरबार भी विराजमान रहेंगे साथ ही पाइप बैंड का आकर्षण भी रहेगा। उन्होंने आगे बताया कि शोभायात्रा के दौरान शंकर - पार्वती, राधा - कृष्ण, दुर्गा जी, काली जी, हनुमान जी की भी आकर्षक झांकी रहेगी। इवेंट प्लानर की टीम नीरज सेठ के नेतृत्व में रास्ते भर भजन प्रस्तुत करती रहेगी।अध्यक्ष ने बताया कि गोविंदेश्वर महादेव की आकर्षक झांकी तथा डमरू दल भी शोभायात्रा के केंद्र बिंदु होंगे। शोभायात्रा के अंत में शहनाई के साथ फूलों से सुसज्जित बाबा का स्वर्णिम रथ होगा। आगे बताया कि शोभायात्रा के स्वागत हेतु विभिन्न सामाजिक संगठनों तथा बाबा के भक्तों द्वारा लगभग 40 स्थानों पर पूजा-अर्चना भी होगी। उन्होंने बताया कि भव्य शोभायात्रा की कुशल संचालन हेतु शोभायात्रा मंत्री जनार्दन वर्मा के सहयोगी के रुप में कमेटी के पदाधिकारियों का टीम बनाया गया है।
कमेटी के महामंत्री सतीश कुमार सिंह ने बताया कि शोभायात्रा काठ की हवेली चौखंभा से प्रारंभ होकर बीबी हटिया, जतनबर, विशेश्वरगंज, महामृत्युंजय, दारानगर, मैदागिन, बुलानाला, चौक, नारियल बाजार, गोविंदपुरा, ठठेरी बाजार, सोराकुंआ, गोलघर, भुतही इमली होते हुए काल भैरव मंदिर पर जाकर संपन्न होगा। बाबा की स्वर्ण रजत प्रतिमा मंदिर में प्रतिस्थापित कर भव्य श्रृंगार व पूजन किया जाएगा। सायंकाल पंडित लक्ष्मीकांत दीक्षित के आचार्य में बसंत पूजा होगी तथा रात्रि समयानुसार 11 बजे तक दर्शन पूजन का कार्य चलता रहेगा तथा महाआरती के पश्चात श्रृंगार कार्यक्रम संपन्न होगा। उन्होंने बताया कि मंदिर प्रांगण से भी टीम बनाकर प्रसाद वितरण की व्यवस्था की गई है।
शोभायात्रा एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम मंत्री जनार्दन वर्मा ने बताया कि शोभायात्रा के आयोजन में मीडिया संयोजन का प्रभार डॉ कैलाश सिंह विकास एवं किशोर सेठ को सौंपा गया है। पूरे मंदिर परिसर से भैरवनाथ चौराहे से लेकर कालभैरव द्वार तक विद्युत झालरों इत्यादि तथा फूल मालाओं से भव्य सजावट किया जाएगा। उन्होंने काशी की धर्म पारायण जनता से अपने प्रतिष्ठानों को दोपहर 1 बजे तक बंद कर शोभायात्रा में सपरिवार शामिल होने की अपील की। साथ ही आग्रह किया कि मंदिर में सपरिवार दर्शन कर अपने जीवन को धन्य बनाएं। शोभायात्रा मंत्री जनार्दन वर्मा ने बताया कि शोभायात्रा के मार्गो की मरम्मत, गोलघर में लगे लोहे के एक गार्डर को निकालने, चूने का छिड़काव, सफाई व्यवस्था तथा मंदिर क्षेत्र में प्रकाश की व्यवस्था के लिए विगत दिनों नगर आयुक्त व कोतवाली जोनल अधिकारी को पत्र सौंपा गया है।

पत्रकार वार्ता के दौरान अध्यक्ष कमल कुमार सिंह, महामंत्री सतीश कुमार सिंह, शोभायात्रा मंत्री जनार्दन वर्मा, कोषाध्यक्ष विष्णु सेठ, श्यामसुंदर सिंह, कृष्ण कुमार सेठ, डॉ कैलाश सिंह विकास, किशोर सेठ, घनश्याम सेठ, अनुज गौतम, राजू वर्मा, श्याम कुमार सर्राफ आदि लोग उपस्थित रहे।