Kashi ka News. पवित्र पंचक्रोशी यात्रा का मुख्य उद्देश्य देश में एकता और भाई चारे का संदेश देना है-अजय राय

पवित्र पंचक्रोशी यात्रा का मुख्य उद्देश्य देश में एकता और भाई चारे का संदेश देना है-अजय राय

ब्यूरो आनंद सिंह अन्ना           

वाराणसी। दिनांक 26 जुलाई, वाराणसी के वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं पूर्व विधायक तथा प्रांतीय अध्यक्ष अजय राय के नेतृत्व में हर वर्ष की भांति ही इस बार भी पवित्र पंचक्रोशी यात्रा प्रारंभ करने जा रही है, यह यात्रा पांच दिवसीय है।इसी पवित्र पंचक्रोशी यात्रा के संदर्भ में आज एक आवश्यक बैठक वरिष्ठ कांग्रेस नेता पूर्व विधायक एवं प्रांतीय अध्यक्ष अजय राय के लहुराबीर स्थित आवास पर हुई, जिसमे जिला एवं महानगर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राजेश्वर सिंह पटेल एवं राघवेंद्र चौबे समेत काग्रेस के विभिन्न फ्रंटल संगठनों के सदस्य उपस्थित थे। बैठक में आगामी पांच दिनों की इस पंचक्रोशी यात्रा के सिलसिले में विचार विमर्श किया गया। विचार विमर्श के क्रम में यात्रा के मार्ग, ठहराव आदि से जुड़े विभिन्न विषयों पर जिले एवं महानगर से आए सम्मानित सदस्यों से विचार विमर्श किया गया। यह माना जा रहा है कि इस यात्रा में बड़ी संख्या में कांग्रेस नेता एवं कार्यकर्ता अपने जननेता पूर्व विधायक अजय राय के साथ यात्रा करेंगे, अतः यात्रा में किसी भी प्रकार से आम जनता को किसी भी प्रकार की कोई असुविधा न हो, इसके लिए पूर्व में ही सारी तैयारियां सुनिश्चित कर दी जाएं। 

बैठक में कांग्रेस प्रांतीय अध्यक्ष अजय राय ने कहा कि यह यात्रा एक धार्मिक यात्रा होगी पर साथ ही साथ यात्रा की शुरुआत में ईश्वर से मैं देश की खुशहाली, अमन चैन, आपसी भाई चारे, एक दूसरे के प्रति प्यार और सौहार्द्र जैसे मानवीय भावों का संकल्प लेकर इस पवित्र यात्रा की शुरुआत करूंगा ताकि देश में मणिपुर जैसी जघन्य घटनाएं दोबारा से न हों तथा देश इस तरह की जघन्य आपराधिक कुकृत्यों से उबर सके। अजय राय ने कहा कि मेरी यह यात्रा पूर्ण रूप से उन असहाय, निःशक्त और कमजोर लोगों को आत्मिक शक्ति देगी, जो आज इस भीषण समय में अपने लिए अन्याय से न्याय पाने के लिए तथा अपने हिस्से की खुशी पाने के लिए, समाज में सामाजिक समता लाने के लिए आज भी संघर्षरत हैं।

आगामी 28 जुलाई से प्रारंभ होने जा रही पवित्र पंचक्रोशी यात्रा का संपूर्ण कार्यक्रम का विवरण इस प्रकार है। यात्रा की शुरुआत 28 जुलाई को प्रातः 10.30 बजे प्रांतीय अध्यक्ष अजय राय द्वारा लोहटिया स्थित बड़ा गणेश, बाबा श्री काल भैरव एवं बाबा श्री काशी विश्वनाथजी का दर्शन पूजन कर लगभग सवा बारह बजे मणिकर्णिका कुंड पर पंच दिवसीय पंचक्रोशी यात्रा का संकल्प लेंगे एवं तत्पश्चात यह पंच क्रोशी यात्रा प्रारंभ होगी, जोकि विभिन्न घाटों से होते हुए अस्सी घाट से नगवा, नरिया, करौंदी होते हुए कर्मदेश्वर महादेव इंटर मीडिएट कॉलेज, पूर्वी पर रात्रि विश्राम करेगी। प्रथम दिन के कार्यक्रम का संयोजन जिला महासचिव तरंग सेठ करेंगे। पुनः अगले दिन 29 जुलाई को अपराह्न 12.15 बजे कर्मदेश्व महादेव मंदिर में रुद्राभिषेक के उपरान्त द्वितीय पड़ाव भीम चंडी के लिए प्रस्थान करेगी। इस यात्रा का संयोजन राहुल सिंह करेंगे।तीसरे दिन 30 जुलाई को भीम चंडी पर 12.15 बजे मंदिर परिसर में दुर्गा सप्तशती का पाठ के उपरान्त यात्रा अपने तीसरे पड़ाव अर्थात रामेश्वर के लिए प्रस्थान करेगी। इसका संयोजन पूर्व जिला पंचायत सदस्य जिला महासचिव आनंद सिंह रिंकू करेंगे। पुनः 31 जुलाई को दोपहर सवा बारह 12.15 बजे रामेश्वर मंदिर में रुद्राभिषेक के उपरान्त यह यात्रा अपने चौथे पड़ाव शिवपुर स्थित पांचों पंडवा के लिए प्रस्थान करेगी। इस पड़ाव का संयोजन कार्यवाहक जिला अध्यक्ष राजीव गौतम तथा सेवापुरी ब्लॉक अध्यक्ष अरुण सिंह करेंगे। पुनः1अगस्त को शिवपुर स्थित पांचों पंडवा में सुबह 7.30 बजे रुद्राभिषेक कर यात्रा अपने अंतिम पड़ाव कपिलधारा के लिए 9.30 बजे प्रस्थान करेगी। इसका संयोजन महानगर कांग्रेस कमेटी के कोषाध्यक्ष मनीष मोरोलिया द्वारा किया जायेगा। पुनः 11.30 बजे कपिलधारा मंदिर में आगमन के उपरांत सवा बारह 12.30 बजे मंदिर परिसर में रुद्राभिषेक कर जौ विनायक के लिए प्रस्थान होगा। जौ विनायक के दर्शन उपरान्त स्टीमर या नाव द्वारा मणिकेश्वर कुंड पर संकल्प पूर्णाहुति के पश्चात यह पवित्र यात्रा संपन्न होगी। इस पड़ाव का संयोजन किसान कांग्रेस के राष्ट्रीय कोआर्डिनेटर रामसुधार मिश्रा एवं जिला सचिव मनीष सिंह करेंगे। यह संपूर्ण यात्रा पूरे पांच दिन पैदल चलकर संपूर्ण होगी। 

वाराणसी कांग्रेस की तरफ से निर्धारित इस पवित्र पंचक्रोशी यात्रा मार्ग को पूरे पांच दिनों में अलग -अलग तरीके से निर्धारित किया गया है। इस यात्रा में सबसे महत्वपूर्ण बात यह होगी कि इस यात्रा में सामान्य यात्रियों को किसी भी प्रकार की कोई असुविधा न हो, इस बात का पूरा ध्यान रखा गया है। 

आज़ की इस महत्वपूर्ण बैठक में पूर्व विधायक एवं प्रांतीय अध्यक्ष अजय राय, जिला एवं महानगर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राजेश्वर सिंह पटेल, राघवेंद्र चौबे, राजीव राम, घनश्याम सिंह,रामसूधार मिश्रा, विकास कौंडिल्य, शुभम राय, रविंद्र कुमार, अमित पाठक, रोहित दूबे, तरंग सेठ डॉ नृपेंद्र नारायण सिंह आदि प्रमुख रूप से उपस्थित थे।