Kashi ka News पंचक्रोशी यात्रा मार्ग में व्याप्त दुर्व्यवस्थाओं पर कांग्रेस नेता ने सरकार को कोसा

पंचक्रोशी यात्रा मार्ग में व्याप्त दुर्व्यवस्थाओं पर कांग्रेस नेता ने सरकार को कोसा।

ब्यूरो आनंद सिंह अन्ना 

वाराणसी। दिनांक 31 जुलाई, मेरी यह यात्रा विशुद्ध रूप से धार्मिक है। पूर्व में भी मैने दो पंचक्रोशी यात्राएं की हैं। यह मेरी तीसरी पंचक्रोशी यात्रा है। मै पंचक्रोशी यात्रा को बगैर किसी दिखावे या प्रदर्शन के एक सामान्य तीर्थ यात्री की भांति ही करता हूं, ताकि यात्रा के दरम्यान की उन सभी तकलीफों मैं समझ सकूं, जिनसे मेरी माताएं बहनें या अन्य तीर्थ यात्री बंधु झेलते या महसूस करते हैं। मैने 28 जुलाई को पंचक्रोशी यात्रा शुरू की थी और आज इकतीस जुलाई को मेरी यात्रा का चौथा दिन है। मुझे हैरत है व अफसोस है कि इस पवित्र और प्राचीन पंचक्रोशी यात्रा मार्ग में जिला प्रशासन और राज्य सरकार की तरफ से यात्रियों के लिए एक भी मूलभूत सुविधाएं मुहैया नहीं कराई गईं हैं। पंचक्रोशी यात्रा मार्ग पर रात में अंधेरा पसरा हुआ है, स्ट्रीट लाइट नहीं लगी है, न तो यात्रियों के लिए मेडिकल की कोई व्यवस्था है, न तो शौचालयों की कोई व्यवस्था है। इस पंचक्रोशी यात्रा में बड़ी संख्या में हमारी माताएं बहनें भी शामिल होती हैं। सरकार और जिला प्रशासन की तरफ से महिला यात्रियों के लिए भी कहीं कोई व्यवस्था नहीं हैं। इस भीषण गर्मी में हमारी माताएं-बहनें बेहद मुश्किल और तकलीफ़ सहते हुए यात्रा कर रही हैं, यह देख मुझे बेहद पीड़ा हुई। यह सब बात मैं सरकार की आलोचना के लिए नहीं बल्कि एक सामान्य यात्री की भांति यात्रा करते हुए मैने जो देखा और महसूस किया है, उसे मैं अपने मीडिया साथियों के माध्यम से जिला और राज्य सरकार का ध्यान आकृष्ट करने के लिया कह रहा हूं। क्या हमारे मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री जी को हिंदुओं की चिंता सिर्फ चुनाव में वोट लेने के लिए ही आती है ? आखिर यह दोहरा मापदंड क्यों ? खुद को तथाकथित रूप से हिंदू हृदय सम्राट और हिंदू हित चिंतक मानने वाले सत्ताधारी दल के नेता, विधायक आखिर सामान्य दिनों में कहां छुप जाते हैं। उन्हे भी इस पंचक्रोशी यात्रा में शामिल होकर यात्रा में विभिन्न कटु अनुभवों को लेना चाहिए, ताकि वे भी समझ सकें कि सत्ता में रहते हुए उनकी भी कुछ नैतिक जिम्मेदारी होती है।

उपरोक्त बातें आज अपनी पंचक्रोशी यात्रा के तीसरे पड़ाव यानी प्राचीन महत्व के श्री रामेश्वर महादेव धाम पहुंचने पर कांग्रेस नेता एवं प्रांतीय अध्यक्ष पूर्व विधायक श्री अजय राय ने उपस्थित पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए कहा। 

आज प्रांतीय अध्यक्ष अजय राय समेत उपस्थित सभी यात्रियों ने पांच ब्राह्मणों द्वारा श्री रामेश्वर महादेवजी का विधि विधान पूर्वक दर्शन - पूजन व रुद्राभिषेक किया। दर्शन पूजन के उपरांत सायं चार बजे पुनः यात्रा अपने अगले पड़ाव शिवपुर स्थित पांचो पांडवा के लिए प्रस्थान किया। पंचक्रोशी यात्रा के सायं सात बजे शिवपुर पहुंचने पर अन्नपूर्णा मंदिर के महंत श्री शंकर पूरी जी महाराज खुद शिवपुर स्थित पांचों पंडवा चलकर आए और उन्होंने अजय राय को आशीर्वाद दिया । आज की यात्रा में प्रांतीय अध्यक्ष अजय राय के साथ चलने वालों में राजेश्वर सिंह पटेल, राघवेंद्र चौबे, प्रजानाथ शर्मा, डॉ प्रमोद पांडेय, राजीव गौतम, श्री प्रकाश सिंह, धर्मेंद्र तिवारी, रामजी गुप्ता, ओम प्रकाश ओझा, धर्मेंद्र सिंह, अजय सिंह, मनीष मोरोलिया, धर्मेंद्र सिंह, नीलू सिंह, घनश्याम सिंह, राजन दूबे, डॉ ओम प्रकाश राय, अनवर पप्पू, अनिल सिंह, सुनील राय, मनोज द्विवेदी, राजीव राम, अरुण सिंह, श्याम बाबू सिंह, पप्पू सिंह,विजय सिंह, दीना सिंह, दुर्गेश मिश्रा, छोटे लाल यादव, अजय सिंह, तरंग सेठ, रोहित दूबे, विकास कौंडिल्य, शुभम राय, नेहरू पांडेय, चक्रवर्ती पटेल, मुहम्मद शिराज, मुहम्मद तुराब, गोवर्धन सिंह, बृजेश जैसल, दीपक सिंह, विशाल सिंह, असलम शेरे आजम हाशमी समेत सैकड़ों कांग्रेस नेता एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे।