kashi ka News पंचक्रोशी यात्रा के तीसरे पड़ाव रामेश्वर के पूरे मार्ग अजय राय का जनता द्वारा भव्य स्वागत

पंचक्रोशी यात्रा के तीसरे पड़ाव रामेश्वर के पूरे मार्ग अजय राय का जनता द्वारा भव्य स्वागत।

ब्यूरो आनंद सिंह अन्ना 

वाराणसी। देश की जनता की सुख शांति के लिए कांग्रेस अजय राय के नेतृत्व में निकली पांच दिवसीय  पंचक्रोशी यात्रा 30  जुलाई को अपने तीसरे पड़ाव भीम चंडी से चलकर रामेश्वर  महादेव दरबार पहुंची। इससे पूर्व कांग्रेस नेता अजय राय ने प्राचीन महत्व के प्रसिद्ध भीम चंडी मंदिर  में आदि शक्ति मां जगदम्बा का विधिवत दर्शन पूजन किया। इस अवसर पर पांच ब्राह्मणों ने पूरे विधि विधान से श्रीदुर्गा सप्तशती का पाठ किया गया। आदि शक्ति के दर्शन-पूजन करने के उपरांत यह पंचक्रोशी यात्रा के अपने अगले पड़ाव के लिए शाम को रवाना हो गए। पंचक्रोशी यात्रा के  श्री रामेश्वर महादेव पहुंचने से पहले पूरे रास्ते में जगह-जगह  स्थानीय जनता ने अपने लोकप्रिय जननेता अजय राय समेत यात्रा कर रहे सभी यात्रियों का हर्षित हृदय से पुष्प गुच्छो से स्वागत किया। अजय राय के साथ यात्रा कर रहे सभी यात्रियों की कुशलक्षेम के साथ ही बीच-बीच में हर-हर महादेव के गगनभेदी जय घोष के साथ स्वागत किया। यात्रा के पवित्र पड़ाव रामेश्वर पहुंचने पर कांग्रेस नेता अजय राय ने मंदिर में रामेश्वर महादेव का विधि-विधान पूर्वक दर्शन - पूजन कर, रात्रि विश्राम किया। इस अवसर पर जननेता अजय राय ने कहा कि काशी का महात्म्य इस वजह से और भी बढ़ जाता है क्योंकि काशी शिव और शक्ति के समन्वय का एक अद्भुत केंद्र है। देवाधिदेव भगवान शिव जहां लोक कल्याण के कारक हैं वहीं आदि शक्ति मां जगदम्बा निशाचरी, अनीति और अपवित्र शक्तियों का संहारक मानी जाती हैं, ऐसा हमारे पौराणिक और धार्मिक मान्यताओं में कहा गया है। इसीलिए काशी की धार्मिक पहचान विश्व में है और देश-दुनिया के लोग काशी में एक बार जरूर आना चाहते है। मै काशी की इस पौराणिक और आध्यात्मिक पहचान को कभी भी खंडित नहीं होने दूंगा। मुझे इस बात का अफ़सोस है कि आज काशी के आध्यात्मिक स्वरूप को फैशन और बाजारवाद से जोड़कर उसकी आध्यात्मिकता को खंडित किया जा रहा है। हमारे आदि-अनादि काल के प्राण पतिष्ठित देव स्थलों को तोड़कर वहां मॉल बनाए जा रहे हैं। आधुनिकता की यह चाह ने हमारे पौराणिक और आध्यात्मिक धरोहरों को खंडित कर हमारी आस्था के साथ गहरा आघात किया गया। धर्म कभी भी राजनीति और पैसा का माध्यम नहीं हो सकता। अगर धर्म को राजनीति और पैसे का माध्यम बनाया जाएगा तो उसमे अन्यान्य विकृतियां पनपने लगती हैं। हमे धर्म को राजनीति, पैसे तथा फैशन से अलग करना होगा । आस्था को राजनीति से जोड़ना हमेशा से खतरनाक होता है। आज भारत में धर्म को जिस तरह से राजनीति का जरिया बनाया गया, उसका दुष्परिणाम हमारे सामने दिख रहा है। राजनीति का मकसद गरीब, किसान, मजदूर, युवा, महिलाओं समेत समाज के हर वर्ग हर तबके के लोगों के जीवन स्तर में उत्तरोत्तर सुधार करना तथा उनकी तकलीफों को दूर करना होता है, पर दुर्भाग्य देखिए कि आज की हमारी राज्य सत्ता हमारी माताओं बहनों, किसान भाईयों, मजदूर तबके, दलित भाइयों तथा हमारे युवाओं के साथ हर तरह के षड्यंत्र रच रही है, जोकि बहुत ही दुःखद और अफसोसजनक बात है । 

कांग्रेस प्रांतीय अध्यक्ष अजय राय द्वारा लोक कल्याण के निमित्त शुरू की गई पंचक्रोशी यात्रा में एक महत्वपूर्ण बात यह देखने को मिल रही है कि यात्रा जहां जहां से गुजर रही है, यात्रा को स्थानीय जनता का बेहद आत्मीय सहयोग और संबल मिल रहा है। 

आज की यात्रा में अजय राय के साथ जिला एवं महानगर कांग्रेस अध्यक्ष राजेश्वर सिंह पटेल, राघवेंद्र चौबे, सेवादल के प्रदेश अध्यक्ष डॉ प्रमोद पांडेय, प्रदेश सचिव कमलेश ओझा, राजीव गौतम, घनश्याम सिंह, श्री प्रकाश सिंह, श्याम बाबू सिंह, मनीष मोरोलिया, वसीम अंसारी, अरुण सिंह, पप्पू सिंह, विजय सिंह, आनंद सिंह रिंकू, दीना सिंह, दुर्गेश मिश्रा, छोटेलाल यादव, विकास कौंडिल्य, शुभम सिंह, अशोक सिंह, रोहित दूबे, अनुभव राय, आशीष गुप्ता, किशन यादव समेत बड़ी संख्या में कांग्रेस नेता व कार्यकर्ता उपस्थित थे।