Kashi ka News बाबा श्री भूत भैरव जी का वार्षिक हरियाली व हिमखंड श्रृंगार संपन्न

बाबा श्री भूत भैरव जी का वार्षिक हरियाली व हिमखंड श्रृंगार संपन्न।

ब्यूरो आनंद सिंह अन्ना 

वाराणसी। दिनांक 29 अगस्त, दिन मंगलवार को लोहटिया क्षेत्र के नखास स्थित काशी खंडोक्त अष्टभैरव मे आने वाले बाबा श्री भूत भैरव जी का वार्षिक हरियाली व हिमखंड से भव्य रूप से श्रृंगार किया गया।
इस अवसर पर बाबा श्री भूत भैरव जी का मंदिर तथा उनके आस-पास के अन्य मंदिरों को रंग रौशन किया गया था। मंदिर क्षेत्र को विद्युत झालरों से सुंदर सजावट किए गये थे। 
मंदिर परिसर की फूल-मालाओं तथा पत्रों व फलो से भव्य हरियाली श्रृंगार किये गये थे। शाम को बाबा श्री भूत भैरव जी को सिंदूर का लेपन कर नवीन वस्त्र धारण कराने के बाद सुगंधित फूल-मालाओं से दिव्य श्रृंगार किया गया। आस-पास अन्य शिव, हनुमान के अलावा अन्य देवी-देवताओं के विग्रहो का भी फूल-मालाओं से तथा रंगीन हिमखंडों से भव्य श्रृंगार कर पुजारी अर्जुन पांडे द्वारा रात्रि में धूपम, कपुर व घी के दीपकों से महाआरती किया गया। 
महाआरती के तत्पश्चात डमरू दल द्वारा डमरू की ध्वनि एवं भक्तजनों के जयकारों से क्षेत्र गुंजायमान हो उठा।
इस अवसर पर पुजारी अर्जुन पांडे ने बताया कि बाबा श्री भूत भैरव जी का आज वार्षिक हरियाली श्रृंगार है, जिसमें बाबा का फूल -मालाओं से श्रृंगार के साथ रंग-बिरंगे हिमखंडों से बाबा का दरबार सजाया गया फिर बाबा की महाआरती हुआ।  बाबा को भोग में हलुआ, घुघरी, फल एव मिष्ठान के साथ ही भक्तजनों द्वारा शराब का भी भोग लगाया गया है।
महाआरती के बाद बाबा के दरबार में दर्शन करने आये हजारों भक्तों में हलुआ घुघरी का प्रसाद वितरण अर्धरात्रि तक किया गया। इस अवसर पर दूर-दराज के साथ-साथ क्षेत्रीय श्रदालुओं का रेला उमड़ पड़ा था।