Kashi ka News ईंट निर्माता परिषद वाराणसी द्वारा आयोजित कार्यशाला संपन्न

ईंट निर्माता परिषद वाराणसी द्वारा आयोजित कार्यशाला संपन्न।

ब्यूरो आनंद सिंह अन्ना 
वाराणसी। दिनांक 27 सितम्बर, दिन बुधवार को Om Vilas Banares Alliance for an Energy Efficient Economy (AEEE), पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग एवं UPNEDA द्वारा एक कार्यशाला आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य हमारे शहर के सूक्षम, लघु और मध्यम उद्यमियों को ऊर्जा संरक्षण के प्रति जागरूक करना और उत्कृष्ट तकनीकों के बारे में अवगत कराना, जिससे की हमारे उद्यमी बन्दुओ को अपने उद्योगों को ऊर्जा कुशलता के साथ बेहतर ढंग से आगे बढ़ा सके. जैसा की आप सब अवगत होगें की भारत ने जलवायु परिवर्तन से लिए जो प्रतिवद्धता ली है, और उसे विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय मंच पर दोहराया है। ऊर्ज दक्षता आज के परिवेश में नित्यंत आवश्यक मुद्दा है, जिससे समय समय पर केन्द्र सरकार के साथ राज्य सरकारे भी विभिन्न कार्यक्रम के माध्यम से उद्योगो को जागरूक करता रहता है। यह कार्यशाला उसी कड़ी में एक और कड़ी हैं। इस प्रयास को आगे बढ़ाते हुए, Alliance for.an Energy Efficient. Economy (AEEE), उत्तर प्रदेश में MSME क्षेत्र पर एक अध्ययन करा रहा है, जिसका उद्देश्य है, कि उत्तर प्रदेश के उन क्षेत्रों को पहचाना जाए जहाँ नवीनीकरण आर्य ऊर्जा कुशलता, वैकल्पिक ईंधन, कार्बन कैचर और अन्य स्वच्छ प्रौद्योगिकियों जैसे कम कार्बन के उपायों को लागू किया जा सकता है। इस अध्ययन का मुख्य उद्देश्य है कि उत्तर प्रदेश को उद्योग सेक्टर की कार्बन मुक्ति के लिए एक न्यून- कार्बन विकास पथ को अपनाने के लिए प्रमुख बनाया जाए। इस अध्ययन के माध्यम से उत्तर प्रदेश को जलवायु परिवर्तन से निपटने के मामले में एक लीडर बनाने के लिए कठिनाईओं का समाधान ढूंढ़ने का प्रयास किया जा रहा है, 
राज्य के अधोयोगिक क्षेत्र की कार्बन मुक्ती के लिए एक न्यून- कार्बन विकास पथ को स्थापित करने का प्रयास कर रहे हैं। इसके माध्यम से न केवल जलवायु परिवर्तन के खिलाफ उपयोगी कदम उठाया जा रहा है एवं उत्तर प्रदेश को उद्योग सेक्टर में एक प्रौद्योगिकी और प्रदूषण मुक्त भविष्य की और बढ़ा रहे है। ईंट उत्पादन में अक्षय ऊर्जा का प्रयोग करने और उन्नत प्रौद्योगिकियों का अधिग्रहण करने के माध्यम से इस क्षेत्र की कार्बन मुक्ति की दिशा में कदम बढ़ाये जा रहे हैं। इसके अलावा ईंट उत्पादन में जलवायु परिवर्तन के खिलाफ संवेदनशीलता और उन्नत प्रौद्योगिकियों की अदिग्रहण के माध्यम से कार्बन प्रबलीकरण की दिशा में कद‌म बढ़ा कर उत्तर प्रदेश को ग्लोबल स्तर पर इस क्षेत्र के लीडर के रूप में स्थापित करने का प्रयास किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में वाराणसी, गाज़ीपुर, भदोई और जौनपुर के प्रतिनिधीयो ने भाग लिया। 
यह कार्यक्रम Alliance for an Energy Efficient. Economy (AEEE) एवं  ईंट निर्माता परिषद् के द्वारा चांदमारी सिथत होटल ॐ विलास बनारस, वाराणसी में आयोजित किया गया। 
इस कार्यक्रम की शुरुआत कमला कांत पांडेय अध्यक्ष ईंट निर्माता परिषद वाराणसी द्वारा स्वागत भाषण से हुई, इस कार्यशाला को  मृणाल भास्कर विशेषज्ञ औद्योगिक ऊर्जा दक्षता (AEEE) के द्वारा प्रोजेक्ट कI संक्षिप्त विवरण देते हुए आगे बढ़ाया। 
कार्यशाला के मुख्य अतिथि डॉ  के एजिलरसन जॉइंट कमिश्नर ऑफ़ पुलिस ने अपने मुख्य भाषण में प्रशासन द्वारा किये जा रहे पहल के बारे में चर्चा की और प्रतिभागियों का मार्गदर्शन किया। प्रतिभागियों के इस अध्ययन पर विशेष सम्बोधन प्रस्तुत करने के लिए एस के गुप्ता S.P.O UPNEDA एवं देबजीत दास  नेशनल प्रोजेक्ट कोर्डिनेटर और  नीरज नायक प्रोजेक्ट इंजीनियर, ब्यूरो ऑफ़ एनर्जी एफिशिएंसी  उपस्थित रहे।
इस कार्यशाला के आयोजन के समय रजत बत्रा डायरेक्टर  SUSTENT कंपनी ने अध्ययन के बारे में चर्चा की एवं इस अध्यन के नतीजो के बारे मे विस्तार पूर्वक जानकारी दी। मिहिर शर्मा,  विकास सिंह SUSTENT कंपनी  के द्वारा इस कार्यशाला के आयोजन मे बहुत बड़ा योगदान रहा।
इस कार्यक्रम के दौरान ओ पी  बदलानी ने अध्यन के बारे मे अपनी प्रतिकिर्या व्यक्त करते हुए प्रतिभागियों के सम्बोदित किया। इस कार्यक्रम मे शिरीष भरद्वाज (AEEE) ने अध्ययन के विभिन्न पहलुओं की जानकारी देते हुए कार्यक्रम का समापन किया।