Kashi ka News पर्यटन से विकास के साथ-साथ रोजगार का सृजन, पूर्वाचल सहित काशी में पर्यटन की अपार सम्भावना

पर्यटन से विकास के साथ-साथ रोजगार का सृजन, पूर्वाचल सहित काशी में पर्यटन की अपार सम्भावना।

ब्यूरो आनंद सिंह अन्ना 

वाराणसी। दिनांक 27 सितम्बर, इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन तथा टूरिज्म वेलफेयर एसोसिएशन के संयुक्त तत्वाधान में विश्व पर्यटन दिवस पर आज  सायं 4 बजे नदेसर सिथत होटल ताज के दरबार हाल में "टूरिज्म एंड ग्रीन इन्वेस्टमेंट" विषय पर एक संगोष्ठी का आयोजन हुआ। संगोष्ठी की विषय स्थापना करते हुए आई आई ए के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष आर के चौधरी ने विश्व पर्यावरण दिवस पर सभी काशी वासियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि पर्यटन की दृष्टि से आज काशी विश्व पटल पर अपना स्थान रखती है काशी के सांसद तथा देश के प्रधानमंत्री के निरंतर प्रयास से बनारस को स्वच्छ तथा सुंदर बनाया जा रहा है, श्री काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के भव्य निर्माण की गाथा देश एवं विदेश के हिंदू सनातनी जन मानस को इसके दर्शन हेतु आमंत्रित करती है, विगत दो वर्षो में जिस तरह से जन सैलाब बनारस आया है और लगातार आ रहा है उसका अथिति देवो भव के भाव से सम्मान करना हम बनारसियों की जिम्मेदारी है। जिला प्रशासन अपनी ओर से इन पर्यटकों और दर्शनार्थियों की सुविधा हेतु पूरी तरह प्रयत्नशील है। आज विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर हम अपने शहर में प्रतिदिन आ रहे अतिथियों को और बेहतर व्यवस्था कैसे प्रदान कर सके इस विषय पर अवश्य चिंतन मंथन करेगे।
इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन की पर्यटन की राष्ट्रीय समिति के चेयरमैन तथा टूरिज्म वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष राहुल मेहता अतिथियों का स्वागत करते हुए विश्व पर्यटन दिवस पर आयोजित इस कार्यक्रम की थीम टूरिज्म एंड ग्रीन इन्वेस्टमेंट के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि आज पूरे विश्व को इको टूरिज्म की ओर ध्यान देने की आवश्यकता है पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए ही पर्यटन विकास करने की आवश्यकता है। इस अवसर पर मंचासीन सम्मानित अतिथियों टू डब्लू ए का टूरिज्म कैलेंडर 2024 का थीम लॉन्च किया गया इस कैलेंडर में उत्तर प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थलो अयोध्या वाराणसी, प्रयागराज, कुशीनगर, मथुरा,  वृंदावन, झांसी, चित्रकूट आदि को स्थान दिया गया है, इसके साथ ही ओडीओपी के प्रोडक्ट को भी इस कैलेंडर में दर्शाया गया है। 
संगोष्ठी के मुख्य अतिथि अशोक तिवारी, महापौर, वाराणसी, विशिष्ट अतिथि  कौशल राज शर्मा, आईएएस आयुक्त वाराणसी मंडल रहे तथा उन्होंने पर्यटन की असीम सम्भावनाओं का उल्लेख करते हुए अधिकाधिक पर्यटन की सुविधाएँ दे, इस अवसर पर ग्रीन इनीशिएटिव हेतु महाप्रबंधक होटल ताज को, इनोवेटिव आइडिया हेतु उदित वासुदेव को उनके प्रोजेक्ट काशी आनंदम एवं स्पिरिचुअल और वैदिक विलेज को सम्मानित किया गया। काशी हिंदू विश्वविद्यालय के प्रदोष मिश्रा को एंबेसडर ऑफ़ टूरिज्म इन एकेडमिक्स के सम्मान से नवाजा गया। इसी प्रकार टूर एंड ट्रैवल सर्विसेज के लिए बेंजामिन नादर डायरेक्टर ट्रैवल असिस्टेंट, एक्स्कर्जन लीडर मदन विश्वकर्मा लाइसेंसड टूरिस्ट गाइड तथा प्रदीप साहनी बोट ऑपरेटर टूरिज्म के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्यों हेतु सम्मानित किया गया। इसी प्रकार आर्ट एंड क्राफ्ट के क्षेत्र में बनारसी साड़ी एवं ब्रोकेड हेतु सर्वेश अग्रवाल में0 रमा टेक्सटाइल प्राइवेट लिमिटेड तथा नीरज सेलोट में नीलमबारी साड़ी, गुलाबी मीनाकारी मे  बलराम दास नेशनल अवार्ड तथा वुडन हैंडीक्राफ्ट के क्षेत्र में राजेश जोगई, जोगई हैंडीक्राफ्ट को सम्मानित किया गया। मोस्ट इन्नोवेटिव सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर करण कपूर को उनके उत्कृष्ट कार्य हेतु सम्मानित किया गया। पद्मश्री डॉक्टर रजनीकांत द्वारा पर्यटन के क्षेत्र में हैंडीक्राफ्ट के योगदान विषय पर अपना व्याख्यान प्रस्तुत किया गया। इंडियन इंडस्ट्री एसोसिएशन के राष्ट्रीय सचिव राजेश भाटिया ने वाराणसी में जाम तथा गंदगी से पर्यटकों एवं आम नागरिकों को हो रही असुविधाओं की ओर ध्यान आकृष्ट कराया। 
उत्तर प्रदेश टूरिज्म के डिप्टी डायरेक्टर आर के रावत तथा इंडिया टूरिज्म के असिस्टेंट डायरेक्टर अमित गुप्ता ने प्रदेश सरकार तथा भारत सरकार टूरिज्म पॉलिसी के बारे में विस्तार से बताया। 
धन्यवाद प्रकाश इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य नीरज पारीक ने दिया | 
इस संगोष्ठी में प्रेम मिश्रा, अशोक जायसवाल, प्रशांत अग्रवाल, मनीष कटारिया, गौरव गुप्ता, अनुज डिडवानिया आदि गणमान्य लोग उपस्थित रहे।