Kashi ka News विश्व हिन्दू परिषद व बजरंग दल द्वारा निकलेगी सोनभद्र से भव्य शौर्य यात्रा, काशी में होगा समापन

विश्व हिन्दू परिषद व बजरंग दल द्वारा निकलेगी सोनभद्र से भव्य शौर्य यात्रा, काशी में होगा समापन।


ब्यूरो आनन्द सिंह अन्ना
वाराणसी। दिनांक 28 सितम्बर, बजरंग दल की स्थापना संघर्ष के बीच में हुई, राम जन्म भूमि मंदिर आंदोलन के राम जानकी यात्रा के दौरान सरकार के द्वारा दी जाने वाली सुरक्षा व्यवस्था पर असमर्थता जताने के बाद बजरंग दल का प्राकट्य हुआ। बजरंग दल शौर्य जागरण यात्रा द्वारा आज के युवा को अपने गौरवशाली, शौर्यशाली इतिहास से परिचित कराया जायेगा। उक्त जानकारी गोलघर स्थित पराड़कर स्मृति भवन सभागार में आज पत्रकारवार्ता में कृष्ण गोपाल प्रांतमंत्री विहिप व सत्य प्रताप सिंह प्रांत संयोजक बजरंग दल ने संयुक्त रूप से दी।
उन्होंने बताया कि बजरंग दल हिन्दू समाज का शीर्यावतार है, बजरंग दल देव भक्ति से देश भक्ति की तरफ युवाओं की जुड़ने के लिए प्रेरित करता है। बजरंग दल अखिल भारतीय स्तर पर शीर्य जागरण यात्रा निकाल रहा है। इसी क्रम में विश्व हिंदू परिषद पूर्वी उत्तर प्रदेश के काशी प्रांत के साथ चार प्रांत काशी, अवध, कानपुर, गोरक्ष प्रांत की यात्राएं 30 सितंबर से चलकर अपने सभी सांगठनिक जनपदों से होते हुए 10 अक्टूबर को संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के खेल मैदान के प्रांगण में एक विशाल जनसभा के रूप में शौर्य जागरण यात्रा सम्पन्न होगी। उन्होंने ने कहा कि काशी प्रांत की यात्रा पूज्य संतों के उपस्थिति में व प्रांत संयोजक सत्य प्रताप सिंह के नेतृत्व में सोनभद्र स्थित ज्वाला देवी मंदिर शक्तिनगर में वैदिक मंत्रों से आरती पूजन कर तथा संतों के आशीर्वाद प्राप्त कर यात्रा 30 सितंबर 2023 प्रात 8 बजे प्रस्थान करते हुए काशी प्रांत के 20 सांगठनिक जनपदों रेणुकूट, सोनभद्र, मिर्जापुर, यमुनापार, प्रयागराज, कौशाम्बी, गंगापार, कुंडा, अमेठी, सुल्तान पुर, मछली शहर, भदोही, जौनपुर, केराकत, गाजीपुर, सैदपुर से होते हुए 10 अक्टूबर को काशी में शौर्य यात्रा का भव्य समापन विशाल सभा के साथ सम्पन्न होगी। उन्होंने बताया कि यात्रा का उद्देश्य प्रत्येक जनपदों में स्थानीय स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के साथ उन सभी महापुरुषों के बारे में जन जागरण करना है जिनका योगदान हमारे गौरवशाली इतिहास में रहा है। ऐसे हुतात्माओं को स्मरण करते हुए यात्रा के उद्देश्य के मुख्य निम्न बिन्दुओं को प्रधानता दी जा रही है। 1- हिन्दू युवाओं में अपने पूर्वजों के प्रति गौरव का भाव जागृत हो, अमर बलिदानियों के जीवन चरित्रों से प्रेरणा लेकर देश के लिए जीवन जीने हेतु हिन्दू युवा संकल्प लें। 2- हिन्दू धर्म और संस्कृति के प्रति श्रद्धा जागृत हो और वैज्ञानिक महत्व को हम सभी समझे। 3- हम सब हिंदू एक है अर्थात सामाजिक समरसता के लिए संकल्पबद्ध हो। 4- दुर्व्यसनों से मुक्त देश, देश भक्ति से युक्त हिन्दू युवा आज देश की आवश्यकता है इस महत्व को हिन्दू युवा समझें। 5- स्वावलंबी, स्वाभिमानी राष्ट्रभक्त हिन्दू युवा जो राष्ट्र के लिए उद्देश्यपूर्ण जीवन जीने के लिए प्रतिबद्ध हो। 6- देश के शौर्यवान महापूरूषों बलिदानियों, क्रांतिकारियों, सेनानियों के प्रेरणादायक इतिहास व शौर्य स्थानों के बारे में जानने तथा बलिदानी सैनिकों के परिजनों को सम्मानित करते हुए शौर्य और गौरव का भाव जगाने की यात्रा है यह "शौर्य जागरण यात्रा"। उन्होंने ने कहा कि यात्रा के द्वारा बजरंग दल सहित युवा पीढ़ी को आज के समाज को अपने वास्तविक इतिहास एवं उन वीरों के गाथाओं से परिचित कराना है जो इतिहास के पन्नों में कहीं खो गए हैं। बजरंग दल शौर्य जागरण यात्रा की तैयारी अपने अंतिम चरण में है। सभी जनपदों में अनेकों स्थान पर तोरण द्वार एवं यात्रा के भव्य स्वागत की तैयारी की जा रही है। इस यात्रा के यात्रा प्रमुख बजरंग दल के प्राण संयोजक सत्य प्रताप, सह यात्रा प्रमुख बजरंग दल प्रात के सहसंयोजक आनंद शुक्ला के नेतृत्व में यात्रा की तैयारी अपने अंतिम चरण में हैं।
पत्रकार वार्ता में प्रमुख रूप से कृष्ण गोपाल जायसवाल, सत्य प्रकाश सिंह, सत्य प्रताप सिंह, राजन तिवारी, समाजसेवी सुमित सर्राफ आदि उपस्थित थे।