Kashi ka News प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य पं दीपक मालवीय ने बताया चन्द्रग्रहण का विभिन्न राशियों पर क्या होगा प्रभाव

प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य पं दीपक मालवीय ने बताया चन्द्रग्रहण का विभिन्न राशियों पर क्या होगा प्रभाव।

ब्यूरो आनंद सिंह अन्ना 
वाराणसी। दिनांक 26 अक्टूबर, काशी के प्रसिद्ध कर्मकाण्डी विद्वान एव ज्योतिषाचार्य पंडित दीपक मालवीय ने बताया कि वर्ष 2023 का अंतिम ग्रहण खंडग्रास चंद्रग्रहण के रूप में 28/29 अक्टूबर शनिवार शरद पूर्णिमा की रात्रि में 1:04 मिनट पर लगेगा ग्रहण का मध्य रात्रि 1:44 मिनट पर होगा और रात्रि 2:23 पर ग्रहण की समाप्ति/मोक्ष होगा यह चन्द्र ग्रहण अश्विनी नक्षत्र और मेष राशि पर लगेगा। खंडग्रास चंद्रग्रहण पूरे भारत में दिखाई देगा स्मरण रहे कि चंद्रग्रहण का समय पूरे भारत में एक ही समान होता है वैसे तो चंद्रग्रहण एक भौगोलिक घटना है लेकिन ज्योतिष शास्त्र में इसे शुभ नहीं माना जाता है पौराणिक मान्यता के अनुसार पूर्णिमा की रात जब राहु और केतु चंद्रमा को निगलने की कोशिश करते हैं तब चंद्र ग्रहण लगता है वही चंद्र ग्रहण से कुछ घंटे पहले इसका सूतक लग जाता है विभिन्न राशियों पर चंद्र ग्रहण का क्या प्रभाव होगा।
मेष -- मेष राशि वालों के लिए चंद्र ग्रहण स्वास्थ्य की दृष्टि से उत्तम नहीं है सामाजिक पद प्रतिष्ठा भी आहत होगी इस समय में कोई भी निर्णय सोच समझ कर ले और यात्रा सावधानी पूर्वक करें।
वृष -- वृष राशि के 12 वें व्यय भाव में लगने वाला यह चंद्र ग्रहण भाग दौड़ और अनावश्यक खर्च बढ़ा सकता है इस समय में किसी से कर्ज समझ कर लेना चाहिए छात्रों को परीक्षा/ प्रतियोगिता में उत्तम अंक प्राप्त करने के लिए अधिक श्रम करना होगा।
मिथुन -- इस राशि से एकादश भाव में लगने वाला यह चंद्र ग्रहण आपके लिए अत्यंत लाभकारी है आय के नवीन साधन उत्पन्न होंगे धन प्राप्ति के योग बनेंगे कार्यक्षेत्र में सहयोगियों एवं अन्य से मजबूत संबंध होंगे परिवार के किसी वरिष्ठ सदस्य से मतभेद न बढ़ने दें।
कर्क -- इस राशि से दशम कर्म भाव में लगने वाला यह ग्रहण अत्यंत अप्रत्याशित परिणाम देगा सेहत पर विपरीत प्रभाव पड़ेगा बड़े बुजुर्गों के स्वास्थ्य का ध्यान रखें अपने कार्य क्षेत्र में षड्यंत्र का शिकार होने से बच्चे जमीन जायदाद के मामलों का निपटारा होगा।
सिंह -- इस राशि से नवम भाग्य भाव में लगने वाला यह चंद्र ग्रहण उत्तम नहीं कहा जा सकता किंतु आपके द्वारा किए गए कार्यों सराहना होगी धार्मिक ट्रस्ट अनाथालय बड़ चड़कर दान पूर्ण करेंगे संतान से संबंधित परेशानी का सामना करना पड़ेगा न्यायालय के मामले को बाहर ही निपटाने का प्रयास करें।
कन्या -- इस राशि से अष्टम आयु भाव में लगने वाला यह ग्रहण अच्छा नहीं कहा जा सकता इसका प्रभाव स्वास्थ्य पर सर्वाधिक पड़ेगा यात्रा कार्य सावधानी पूर्वक करें कार्य क्षेत्र में आप षड्यंत्र का शिकार होने से बचें दूसरों पर आश्रित ना रहे।
तुला -- आपकी राशि से सप्तम दाम्पत्य भाव पर लगने वाला यह ग्रहण अच्छा नहीं कहा जा सकता विवाह संबंधी कार्यों में विध्न बाधा आएंगी रिश्ते प्रभावित हो सकते हैं। गुप्त शत्रुओं से सावधान रहें कोई भी विवाद न्यायालय से बाहर सुलझायें।
वृश्चिक -- इस राशि से छठे शत्रु भाव पर लगने वाला यह ग्रहण विशेष फलदाई रहेगा मनचाही सफलता प्राप्त करेंगे कार्य क्षेत्र का विस्तार होगा विद्यार्थियों के लिए यह उत्तम समय कहा जाएगा यह ग्रहण अत्यंत शुभ साबित होगा।
धनु -- इस राशि से पंचम विद्या भाव में लगने वाला यह चंद्र ग्रहण संतान के प्रति थोड़ा चिंता बढ़ाएंगे। छात्रों को सफलता के लिए कठिन परिश्रम करने होंगे और जरा भी लापरवाही से नुकसान प्राप्त हो सकता है, प्रेम विवाह का प्रयास कर रहे हैं तो यह समय उत्तम होगा।
मकर -- इस राशि से चतुर्थ सुख भाव पर लगने वाला यह ग्रहण पारिवारिक कलह और मानसिक अशांति का कारण हो सकता है माता-पिता के स्वास्थ्य के बारे में चिंतनशील रहे वाहन मकान का क्रय कर सकते हैं सगे संबंधियों से अप्रिय समाचार प्राप्ति होगी।
कुंभ -- इस राशि से तृतीय पराक्रम भाव में लगने वाला यह चंद्र ग्रहण स्वभाव में उग्रता उत्पन्न कर सकता है स्वयं की ऊर्जा के बल पर आसानी से विजय प्राप्त होगी जो लोग आपको नीचा दिखाने का प्रयास कर रहे हैं मुंह की खाएंगे धार्मिक कार्यों और दान पुण्य के कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे।
मीन -- इस राशि से द्वितीय भाव में लगने वाला यह चंद्र ग्रहण बहुत ही  उत्तम फलदायक नहीं कहा जा सकता जीवन में उतार चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है किसी को धन उधार ना दें वापस नहीं मिलेगा स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दें सरकारी कार्यों को स्वयं करने में विश्वास रखें।