Kashi ka News काशी में 1 दिसंबर से तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय फिल्मोत्सव का आयोजन, शामिल होंगी फिल्म जगत की बड़ी हस्तियां

काशी में 1 दिसंबर से तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय फिल्मोत्सव का आयोजन, शामिल होंगी फिल्म जगत की बड़ी हस्तियां। 

ब्यूरो चीफ आनन्द सिंह अन्ना
वाराणसी। दिनांक 29 नवंबर, सांस्कृतिक पर्यटन का अंतर्राष्ट्रीय फिल्मोत्सव अब एक ब्रांड बन गया है और यह मूल रूप से भारत के पर्यटन को बढ़ावा देने पर केंद्रित है। अब यह अपने छठे संस्करण में है और 1, 2 और 3 दिसंबर 2023 को कमिश्नर सभागार, विकास भवन, कचहरी, वाराणसी, उत्तर प्रदेश में हो रहा है। उक्त जानकारी इंडियन इन्फोटेनमेंट मिडिया कॉर्पोरेशन द्वारा एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी गई।
पत्रकारोंको फिल्म निर्माता व चेयरमैन देवेंद्र खंडेलवाल ने बताया कि यह भारत की सुप्रसिद्ध कंपनी 'इंडियन इन्फोटेनमेंट मीडिया कॉर्पोरेशन (iiMC) द्वारा आयोजित किया जाता है और इस कम्पनी ने विभिन्न विषयों पर सार्वजनिक सेवा फिल्मों सहित सभी शैलियों की लघु फिल्मों का निर्माण किया है। सर्वाधिक लघु फिल्में बनाने के लिए इसका नाम "लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स" में दर्ज है। विशेष बात यह है कि यह शो उत्तर प्रदेश सरकार के पर्यटन विभाग द्वारा प्रायोजित किया गया है।
उन्होंने बताया कि आईएफएफसी ने अतीत में शानदार 5 संस्करण देखे हैं और इसमें भारत की महान हस्तियो, राजदूतो और फिल्म जगत के सेलिब्रिटी सितारों जैसे शशि कपूर, जीतेंद्र, बासु चटर्जी, हेमा मालिनी, मौसमी चटर्जी, खुशबू, जया प्रदा, राजू खेर ने भाग लिया, शोभा बढ़ाई और सम्मानित किया। किशोर नमित कुमार, अकबर खान, रज़ा मुराद, आयशा, समीर, एन. चंद्रा, सयाजी शिंदे, एस्मायल श्रॉफ, नवनी परिहार, हरीश भिमानी, गजेंद्र चौहान, अनुप सोनी, स्मिता बंसल, अनिल धवन, विजयता पंडित, शगुफ्ता अली, राकेश बेदी, भाग्यश्री, आरती छाबड़िया, अदिति गोविल्लिकर, टीना दत्ता, राहुल रॉय, सुधांशु पांडे, दिलीप ताहिल, राम विज, सुधीर दलवी आदि भी हमारे पुराने संस्करणों में पधार चुके हैं, यूं तो सूची अंतहीन है और हर कोई, हर पल इस फिल्मोत्सव को भारत में एक परंपरा बनाने में जुटा है। और जाहिर तौर पर IFFC 6 गर्व से साझा कर सकता है कि इस बार भी यूपी वासियों के साथ फिल्म उत्सव में भाग लेने और इसकी शोभा बढ़ाने वाली मशहूर हस्तियों की एक बड़ी कतार है। जिनमें प्रमुख रूप से प्रकाश झा (निर्माता-निर्देशक-अभिनेता), देबाश्री रॉय (अभिनेत्री), सुधीर पांडे (अभिनेता), अश्विनी अय्यर तिवारी (निर्देशक), रूमी जाफ़री (निर्देशक-लेखक), मनीष तिवारी (निर्माता-निर्देशक), मधुरिमा तुली (अभिनेत्री और मॉडल), वरुण शेट्टी (निर्माता), सौम्या टंडन (अभिनेत्री), विनोद गनाला (निर्माता-निर्देशक),अशोक कुमार बर्मन, आईएएस और इसी तरह कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय फिल्म निर्माताओं के साथ जिनकी फिल्में महोत्सव में प्रतिस्पर्धा कर रही है उनमें से कई निर्देशक, निर्माता व अभिनेता उपस्थित रहेंगे। आप पूछ सकते है कि इस दिखावे के अलावा कंटेंट में और क्या है, क्योंकि आज कंटेंट ही किंग है यानी फिल्मों और अन्य गतिविधियो का लाइन अप। सबसे पहले बात करते है फिल्म सबमिशन की, IFFC-6 को दुनिया भर से जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला है। इसे 115 देशों से 3212 प्रविष्टियाँ मिली है, जहाँ पूर्व-चयन जूरी ने 44 देशों की लगभग 94 फिल्मो का चयन किया, जो IFFC6 की सिल्वर स्क्रीन पर दिखाई देंगी। कोई भी व्यक्ति कार्यक्रम स्थल पर निशुल्क आ सकता है और इन अद्भुत लघु फिल्मो को देख सकता है। थिएटर में प्रवेश बिल्कुल निःशुल्क है, बस अपनी उपस्थिति दर्ज कराने की औपचारिकता निभाएं और आनंद लें। इन सभी 94 फिल्मो का निर्णय फिल्म उद्योग के दिग्गजो की एक क्रीम जूरी द्वारा किया जाएगा और विजेताओं को आईएफएफसी-लेडी स्टैच्यू की कलात्मक एंटीक स्ट्राइकिग ट्रॉफी से सम्मानित किया जाएगा। स्क्रीनिग, पुरस्कार समारोहों के अलावा उत्तर प्रदेश की उभरती प्रतिभाओं के लिए फिल्म बनाने और यूपी फिल्म चैलेंज में भाग लेने के लिए, एक विशेष प्रतियोगिता रखी गई है। यूपी के युवाओं को फिल्मो को जज करने, जूरी बनने और बदले में अवॉर्ड और सर्टिफिकेट पाने का भी मौका मिलेगा। हमेशा की तरह तीनों दिन दिलचस्प और रोजगारोन्मुखी विषयों पर मास्टर क्लासेस भी होगी।