Kashi ka News उलूक देव के किया गृहप्रवेश, 25 नवम्बर को होगा उलूक महोत्सव का भव्य आयोजन

उलूक देव के किया गृहप्रवेश, 25 नवम्बर को होगा उलूक महोत्सव का भव्य आयोजन।

ब्यरो चीफ आनन्द सिंह अन्ना
वाराणसी। दिनांक 23 नवंबर को बनारसी मस्ती का प्रतीक उलूक महोत्सव प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी दिनांक 25 नवंबर 2023 को देवोत्थान एकादशी पर नगर के ज़िंदादिल लोगों के बीच लक्सा स्थित मारवाड़ी समाज भवन में होना सुनिश्चित है। आयोजन के ईस्ट उलूक देव इस आयोजन तक काशी में निवास करेंगे जिसके लिए आज छोटी गैबी स्थित गैवीश्वर नाथ मंदिर अखाड़े में पुराने पेड़ पर निर्मित कोटर का रंग-रोगन कराया गया तथा काशी खुतथड, अडीबाज और अल्हड़ो ने लूक (मसाल) से जलाकर, टीन पीटते हुए इस अनोखे गृहप्रवेश पर पूजन-आरती की तथा उलूकदेव को आगामी क्रिकेट वर्ड कप की तैयारी एवं जीत के लिए वैट और बॉल समर्पित किया गया।
बनारसीपन के झन्डाबरदारों ने नगरवासियों को न्योता दिया कि वो आगामी 25 नवम्बर 2023 को मारवाड़ी समाज भवन में उलूक महोत्सव में सम्मिलित हो कर उल्लू बनने का पुण्य लाभ ले।उलूक देव की बारात गाजे-बाजे के साथ कुडा ढोने वाली गाड़ी से जब आयोजन स्थल पर पहुंचेगी तो उसका भव्य स्वागत व आरती की जायेगी और देश के प्रतिष्ठित हास्य कवियों, कलाकारों द्वारा आपका उल्लू बनने एव बनाने का गुर सिखाया जायेगा।
नगर की प्रतिष्ठित साहित्यिक संस्था शनिवार को गोष्ठी द्वारा हास्य का यह महोत्सव विगत 23 वर्षों से अनवरत मनाया जा रहा है। कवि अकबर इलाहाबादी ने कहा था "बर्वाद गुलिस्तां करने बस एक ही उल्लू काफी है, हर शाख पे उल्लू बैठे हैं, अंजाम-ए- गुलिस्तां क्या होगा? प्रत्येक चुनाव में हम उल्लू बन ही जाते हैं। अधिक क्या कहा जाए। आप आईए, महोत्सव में शामिल होंगे और मनहूसियत से दूरी बनाईए।
आज के कोटर पुजन के अवसर पर संस्था के अध्यक्ष जगदम्बा तुलस्यान, सचिव पं सुदामा तिवारी 'सांड बनारसी', उपाध्यक्ष श्यामलाल यादव, डॉ रमेश दत्त पाण्डेय, दिलीप सिंह व डॉ प्रशांत सिंह, विवेक सिंह एडवोकेट, बसंत लाल यादव, कल्याण विशाल, अरविंद किशोर साडू, रोहित कुमार पाण्डेय, मंजीत त्रिपाठी, मनीष तुलस्यान आदि पदाधिकारीगण उपस्थित रहे।