Kashi ka News एन.सी.सी स्थापना दिवस के अवसर पर हरिश्चंद्र महाविद्यालय में लगा रक्तदान शिविर

एन.सी.सी स्थापना दिवस के अवसर पर हरिश्चंद्र महाविद्यालय में लगा रक्तदान शिविर।

ब्यूरो चीफ आनन्द सिंह अन्ना
वाराणसी। दिनांक 28 नवंबर, दिन मंगलवार को हरिश्चंद्र स्नातकोत्तर महाविद्यालय में 5/97, यू पी, बी एन एन.सी.सी. विभाग एवं एचडीएफसी बैंक के तत्वावधान में एन.सी.सी स्थापना दिवस के अवसर पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। 
शिविर का उदघाटन करते हुए महाविद्यालय के वरिष्ठ प्रो० पंकज सिंह ने कहा कि रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं है। इसमें कोई कमजोरी नहीं आती है। मैं लोगों से अपील करता हूं कि आप लोग अपनी स्वेच्छा से अधिक से अधिक रक्त दान करें, ताकि जरूरतमंद लोगों को समय से रक्त मिल सके और इस रक्त से हम किसी व्यक्ति की जान बचा सके। रक्तदाता रक्तदान कर किसी गंभीर रोगी की खुशियां वापस ला सकते हैं। 
उन्होंने बताया कि ऐसे रक्तदान शिविर का आयोजन समय-समय पर होते रहना चाहिए। ताकि लोगों में रक्तदान को लेकर भावना जगे तथा रक्तदान करने के लिए और भी लोगों को प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति को प्रत्येक 6 महीने में रक्तदान करना चाहिए। इससे जरूरतमंद लोगों की जान बचती भी है। साथ ही रक्तदाता को शारीरिक दृष्टिकोण से भी काफी फायदा होता है।
इस अवसर पर आयोजन सचिव एवं कंपनी कमांडर डॉ० राम आशीष ने निर्देश दिए कि इस रक्त को ब्लड बैंक में एकत्र करें। इस रक्त का दुरुपयोग नहीं होना चाहिए। जो जरूरतमंद लोग हैं उन्हीं लोगों को ही यह रक्त प्रदान किया जाए। 
उन्होंने कहा कि युवा रक्तदान करने के लिए आगे आएं। रक्तदान करने से किसी प्रकार की शारीरिक परेशानी नहीं होती है। कहा की खासकर युवा रक्तदान खुद करें और अपने दोस्तो को भी रक्तदान करने के लिए प्रेरित करें। इस अवसर पर कई रक्त दाताओं को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। आगे बताया कि रक्तदान शिविर में 50 विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया जिसमें से 20 छात्रों ने रक्तदान किया।रक्तदान शिविर में आई.एम.एस, बीएचयू ब्लड बैंक द्वारा ब्लड कलेक्शन किया गया।
इस अवसर पर प्रो. अशोक सिंह, डॉ. शिवानंद यादव, प्रो.विश्वनाथ वर्मा, प्रो.ऋचा सिंह, प्रो सुभ्रा सिंह, आकांक्षा सिंह, निधि कुमारी के साथ सभी शिक्षक कर्मचारी मौजूद रहे।