Kashi ka News. कायस्थ टोला स्वास्थ केंद्र का विधायक डॉ नीलकंठ तिवारी ने किया शिलान्यास।

कायस्थ टोला स्वास्थ केंद्र का विधायक डॉ नीलकंठ तिवारी ने किया शिलान्यास।

ब्यूरो चीफ आनन्द सिंह अन्ना

वाराणसी। दिनांक 25 फरवरी, काशी के हृदय वाराणसी दक्षिणी में विकास कार्यों के क्रम में आज वार्ड प्रह्लादघाट स्थित कायस्थ टोला में स्वास्थ्य केंद्र के नए भवन निर्माण का दक्षिणी विधायक डॉ नीलकंठ तिवारी ने नारियल तोड़कर शिलान्यास किया। क्षेत्र की मातृशक्तिओं द्वारा विधि विधान से पूजन कार्य कराया गया।इस अवसर पर विधायक नीलकंठ तिवारी ने बताया की वर्ष 2017 से योगी सरकार आने के बाद दक्षिण विधानसभा में अभूतपूर्व विकास कार्य हुआ हैं।

पूर्व की सरकारों ने इस विधानसभा को उपेक्षित कर रखा था, उनके कार्यकाल में विकास की संभावनाएं लगभग न के बराबर थी। परंतु 2017 में योगी सरकार के आने के बाद, दक्षिणी में एक के बाद एक अनेको विकास कार्य हुए हैं, जो आगे भी अनवरत जारी है। विधायक ने बताया की स्वास्थ सेवा को सुदृढ़ बनाने के क्रम में, लगातार वे कार्य कर रहे हैं, जिसके फलस्वरूप आज विधानसभा क्षेत्र में चौथे सामुदायिक स्वास्थ केंद्र के नवीन भवन के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया गया। इसके पूर्व ये सभी स्वास्थ्य केंद्र किराए की जगह पर, काफी जीर्ण शीर्ण अवस्था में संचालित हुआ करते थे। अब नवीन भवन में स्थानांतरित होने से इन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर उपचार की सुविधाओं में विस्तार किया गया है। नए भवन में अधिक जगह होने से जहां सुविधाएं बढ़ी हैं, वहीं चिकित्सकों की संख्या में भी इजाफा किया गया है, जिसको आने वाले समय में और भी सुदृढ़ करने की योजना है। 

विधायक ने इस बात का भरोसा दिलाया कि जल्द ही बाकी बचे हुए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, जो अभी भी किराए की जगह में संचालित हो रहे हैं, उन्हे भी नवीन भवन में स्थानांतरित किया जाएगा, वो इसके लिए संकल्पित हैं। उन्होंने बताया कि करीब 40 लाख की लागत से तैयार होने वाले भवन में आधुनिक तकनीक के चिकित्सीय उपकरण लगाए जाने की भी योजना है, जिससे स्वास्थ संबंधित सेवा और बेहतर होंगी।इस अवसर पर प्रमुख रूप से मंडल अध्यक्ष नलिन नयन मिश्र, संदीप चौरसिया, पार्षद अभिजीत भारद्वाज, बबलू शाह, संजय विशंभरी, मनोज, अंकित यादव, निर्मला पांडेय, नीतू कपूर, स्वास्थ विभाग के अधिकारीगण, ग्रामीण अभियंत्रण विभाग के अधिकारीगण समेत सैकड़ों की संख्या में क्षेत्रीय नागरिक उपस्थित रहे।