Kashi ka News. भगवान राम कुष्ठ सेवा आश्रम में लगा निःशुल्क मिर्गी चिकित्सा कैम्प में हजारों मरीजों ने उठाया लाभ।

भगवान राम कुष्ठ सेवा आश्रम में लगा निःशुल्क मिर्गी चिकित्सा कैम्प में हजारों मरीजों ने उठाया लाभ।

ब्यूरो चीफ आनन्द सिंह अन्ना

वाराणसी। दिनांक 25 फरवरी, वाराणसी के पड़ाव स्थित अघोर पीठ श्री सर्वेश्वरी समूह संस्थान देवस्थानम् अवधूत भगवान राम कुष्ठ सेवा आश्रम में आज निःशुल्क मिर्गी रोग चिकित्सा कैम्प का आयोजन किया गया। कैम्प में आश्रम के वैद्य रंजीत कुमार ने मिर्गी रोग से पीड़ित तीन सौ मरीजों को आयुर्वेदिक और फकीरी दवा दी, साथ ही नशा से दूर रहने, परहेज करने और उचित खान-पान रखने सम्बन्धी निर्देश भी वैद्य जी ने मरीजों को दिया।आश्रम के प्रमुख वैद्य बैकुंठ नाथ पाण्डेय ने भी आवश्यकतानुसार मरीजों को आयुर्वेदिक दवा सम्बन्धी सुझाव दिया, अधिकांश मरीज अपने अभिभावकों के साथ एक दिन पूर्व ही आश्रम में आ गए थे। मरीजों और उनके सहयोगियों के ठहरने व भोजन की व्यवस्था संस्था की तरफ से निःशुल्क की गई। 

स्थानीय मरीज भोर में आश्रम पहुँचकर दवा प्राप्त किया।मालूम हो कि उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों एवं देश के विभिन्न प्रान्तों राजस्थान, मध्य प्रदेश, बिहार, उत्तराखण्ड, हरियाणा, पंजाब, महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, झारखण्ड, दिल्ली, दादर-नगर-हवेली के साथ ही नेपाल से भी मिर्गी रोग से पीड़ित लोग दवा लेने के लिए आये थे। इन मरीजों में कुछ मरीज ऐसे भी थे जो दूसरी या तीसरी बार दवा लेने आये थे। मरीजों ने बताया कि पहली बार की दवा से उन्हें काफी लाभ हुआ है, इसीलिए हम पुनः आये हैं क्योंकि हम पूरी तरह से रोगमुक्त होना चाह रहे हैं। 

गौरतलब है कि विश्व प्रसिद्ध संत परमपूज्य अघोरेश्वर बाबा भगवान राम द्वारा स्थापित संस्था श्री सर्वेश्वरी समूह तथा बाबा भगवान राम ट्रस्ट व अघोर परिषद् ट्रस्ट गुरुपद संभव राम की अध्यक्षता व सान्निध्य में कुष्ठजनों, पीड़ितों-उपेक्षितों और जरुरतमंदों की सेवा करने तथा समाज में सेवा की प्रेरणा हेतु अनेक लोक कल्याणकारी कार्यक्रम निरंतर संचालित होता रहता है। इसी क्रम में संस्था मिर्गी रोग का समाज से उन्मूलन के लिए भी कृतसंकल्प है।