Kashi ka News. मां शीतला की कलश यात्रा जयकारे के साथ सिकरौल गांव से निकली।

मां शीतला की कलश यात्रा जयकारे के साथ सिकरौल गांव से निकली।

ब्यूरो चीफ आनंद सिंह अन्ना 

वाराणसी। दिनांक 28 अप्रैल, वाराणसी के सिकरौल गांव में स्थित मां शीतला मंदिर में विगत वर्षो की भांति इस वर्ष भी रविवार को मां शीतला पूजन उत्सव का आयोजन किया गया।

यह उत्सव स्थानीय लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण आयोजन है, जो यहां के धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व का हिस्सा है। मां शीतला रोग निवारण की देवी मानी जाती है और उन्हें विशेष रूप से कई समुदाय में पूजा जाता है।

इस दौरान मंदिर में भव्य श्रृंगार के साथ कलश यात्रा का आयोजन किया गया इसमें बतौर मुख्य अतिथि वाराणसी के प्रतिष्ठित चिकित्सक, प्रबंध निदेशक लक्ष्मी हास्पिटल एवं क्षेत्र संयोजक चिकित्सा प्रकोष्ठ भाजपा काशी क्षेत्र के डॉक्टर अशोक राय, विशिष्ट अतिथि डॉ एस एस गांगुली तथा भाजपा महानगर व्यापार प्रकोष्ठ के सह संयोजक व समाजसेवी शैलेश वर्मा ने कलश यात्रा का शुभारंभ किया।

इस यात्रा में स्थानीय लोग परिवारजनों के साथ शामिल हुए।

कार्यक्रम के पूर्व में मंदिर परिसर में महिलाओं ने मां शीतला का पचरा गाया।

मंदिर के पुजारी एवं पूजन उत्सव के प्रमुख रंजीत भगत ने कहा कि मां शीतला महामारी को खत्म करने वाली देवी है। मान्यता है कि इनका पूजन कर खुश रखने से क्षेत्र ही नहीं प्रदेश और देश में भी लोग निरोग रहते हैं। साथ ही समाज में खुशहाली का माहौल कायम रहता है, इसलिए कलश यात्रा यहां से मिर्जापुर के अदलहाट स्थित मां शीतला मंदिर जाएगी। रात्रि में वहां विधि विधान से पूजन और होम करने के बाद श्रद्धालु अपने मनोरथ मांगकर अपने घर वापस आते हैं।

शोभा यात्रा में प्रमुख रूप से महंत भरत तिवारी, डॉ सुनील कुमार, गौतम चौहान, रामबाबू,‌ पवन कुमार, राजेंद्र पटेल, लालचंद विश्वकर्मा, मनोज सोनकर, विकास शर्मा, जीनेश कुमार के अलावा हजारों भक्तगण उपस्थित थे।