Kashi ka News. लोकतंत्र के महापर्व को भी जीवन से जुड़े पर्व की तरह मनाएं-सुनील बंसल

लोकतंत्र के महापर्व को भी जीवन से जुड़े पर्व की तरह मनाएं- सुनील बंसल

ब्यूरो चीफ आनंद सिंह अन्ना 

वाराणसी। दिनांक 30 मई, भदवर बाईपास स्थित हेरिटेज चिकित्सा विज्ञान संस्थान में गुरुवार को आयुष्मान योजना का ग्रमीण स्वास्थ्य पर प्रभाव विषयक पर परिचर्चा का आयोजन किया गया।

मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री सुनील बंसल, लोकसभा चुनाव के वाराणसी के प्रभारी अश्वनी त्यागी, प्रदेश के आयुष मंत्री दयाशंकर मिश्र, भजपा काशी क्षेत्र चिकित्सा प्रकोष्ठ के क्षेत्रीय संयोजक डॉ अशोक राय, हेरिटेज चिकित्सा विज्ञान संस्थान के अध्यक्ष सिद्धार्थ राय ने सामूहिक रूप से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। 

प्रदेश के आयुष मंत्री दयाशंकर मिश्र, भाजपा काशी क्षेत्र चिकित्सा प्रकोष्ठ के क्षेत्रीय संयोजक डॉ अशोक राय, हेरिटेज चिकित्सा विज्ञान संस्थान के अध्यक्ष सिद्धार्थ राय ने मुख्य अतिथि का मोमेंटो व अंगवस्त्रम देकर सम्मान किया। 

हेरिटेज चिकित्सा विज्ञान संस्थान के सेमिनार हाल में भावी चिकित्सकों को संबोधित करते हुए सुनील बंसल ने कहा कि जिस क्षेत्र में आप है उसी क्षेत्र की आज से 10 साल पूर्व पर नजर डाले तो छात्रों को देश के बाहर जाने का विकल्प था लेकिन 2014 के बाद से चिकित्सा क्षेत्र में ऐसा बदलाव आया कि अब आप देश नहीं बल्कि अपने प्रदेश और जिले में ही चिकित्सा क्षेत्र में परचम गाड़ रहे हैं।

उन्होंने कहां की 2014 में नरेंद्र मोदी ने जब प्रधानमंत्री की पहली शपथ ली तो उनका एक मकसद था देश के लोगों के लिए इलाज के प्रति मन में जो भय की भावना थी उसे दूर करना और आयुष्मान योजना उसी का एक अंश है, आज 10 साल का समय बीत गया ग्रामीण ही नहीं है बल्की शहरी क्षेत्र के लोग भी आयुष्मान योजना का लाभ उठा रहे हैं अब किसी घर में इलाज के प्रति मन में भय नहीं है। 

उन्होंने भावी चिकित्सकों से आह्वान किया कि 1 जून को अपने मत का प्रयोग जरूर करें, और इतना ही नहीं अपने साथ पांच लोगों को भी मतदान के लिए ले जाएं, क्योंकि एक- एक वोट देश की तसवीर बदलती है। कहा कि पढ़े लिखे शिक्षित लोग शहरी क्षेत्र में वोट का प्रतिशत हमेशा कम कर रहा है, जबकी ग्रामीण क्षेत्र में वोट का प्रतिशत शहरी क्षेत्र से अधिक रहता है। जिस दिन वोट का प्रतिशत देश मैं शत प्रतिशत हो जाऊंगा विश्व में देश की अर्थव्यवस्थ पहले नंबर पर होगी। लोकतंत्र का पर्व भी जीवन के अन्य पर्वो की तरह मनाएं। सभी को संकल्प दिलाया कि एक जून को अपने मातााधिकार का प्रयोग जरूर करें। 

सिद्धार्थ राय ने बताया हेरिटेज आईएमएस हॉस्पिटल को उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा आयुष्मान रोगियों का इलाज करने वाले अस्पताल के रूप में जाना जाता है। वाराणसी जिले के सबसे पहले आयुष्मान रोगी का इलाज इसी अस्पताल में हुआ था। कुछ वर्षोंं पहले ग्रामीण जनता इलाज के अभाव में दम तोड़ देती थी, आयुष्मान योजना आने के बाद परिदृश्य बदल चुका है, अब सभी के पास अपना इलाज करवाने के लिए पाँच लाख रूपए का इंश्योरेंस है। इस दौरान परिसर में सभी ने पौधा रोपण भी किया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से अश्वनी त्यागी एम एल सी, डॉ अशोक राय, डॉ वी के मेहता प्राचार्य हेरिटेज मेडिकल कॉलेज आदि थे।