Kashi ka News. फेरी पटरी ठेला व्यवसायी समिति द्वारा एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन।

फेरी पटरी ठेला व्यवसायी समिति द्वारा एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन।

ब्यूरो चीफ आनंद सिंह अन्ना 

वाराणसी। दिनांक 23 जून, प्रताप पैलेस, परेड कोठी में फेरी पटरी ठेला व्यवसायी समिति वाराणसी उत्तर प्रदेश द्वारा पथ विक्रेता (जीविका संरक्षण और पथ विक्रय विनियमन) अधिनियम 2014 विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य वक्ता दी बनारस बार एसोसिएशन अध्यक्ष अवधेश कुमार सिंह ने कहा कि आज यह कार्यशाला एक महत्वपूर्ण विषय पर चर्चा करने के लिए रखी गई हैं, जो हमारे समाज के एक महत्वपूर्ण हिस्से से संबंधित है, पथ विक्रेताओं का जीवन और उनकी जीविका का संरक्षण। हम सभी जानते हैं कि शहरों और कस्बों की सड़कों पर आप सभी फेरी-पटरी-ठेला व्यवसायी बंधु अपनी जीविका चलाने के लिए प्रतिदिन संघर्ष करते हैं। आपके जीवन और व्यवसाय को संरक्षित करने के उद्देश्य से 2014 में "पथ विक्रय विनियमन अधिनियम" लागू किया गया था। इस अधिनियम का उद्देश्य पथ विक्रेताओं को कानूनी मान्यता और संरक्षण प्रदान करना है ताकि वे सुरक्षित और संरक्षित वातावरण में अपना व्यवसाय कर सकें। यह अधिनियम पथ विक्रेताओं को कानूनी पहचान देता है और उनके व्यवसाय को कानूनी ढांचा प्रदान करता है। इसके तहत प्रत्येक पथ विक्रेता को लाइसेंस जारी किया जाता है, जिससे उनकी पहचान और व्यवसाय की वैधता सुनिश्चित होती है। यह अधिनियम पथ विक्रेताओं को किसी भी प्रकार की उत्पीड़न, बेदखली, और अनावश्यक जुर्माने से सुरक्षा प्रदान करता है। इसके तहत, पथ विक्रेताओं को बिना वैध कारण के हटाया नहीं जा सकता।

इस मौके पर दी सेंट्रल बार एसोसिएशन अध्यक्ष मुरलीधर सिंह ने कहा कि यह अधिनियम पथ विक्रेताओं को कानूनी संरक्षण प्रदान करता है, लेकिन उन्हें अभी भी कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। इनमें से प्रमुख हैं-कानूनी जानकारी की कमी: अधिकांश पथ विक्रेताओं को इस अधिनियम और उनके अधिकारों की जानकारी नहीं होती, जिससे वे उत्पीड़न का शिकार होते हैं। स्थानीय प्रशासन की निष्क्रियता: कई स्थानों पर स्थानीय निकाय इस अधिनियम के प्रावधानों को ठीक से लागू नहीं करते, जिससे पथ विक्रेताओं को समस्याओं का सामना करना पड़ता है। सामाजिक और आर्थिक चुनौतियाँ: पथ विक्रेताओं को अक्सर सामाजिक भेदभाव और आर्थिक असुरक्षा का सामना करना पड़ता है। हमें यह समझना होगा कि आप सभी फेरी पटरी ठेला व्यवसायियों का जीवन और आपका व्यवसाय हमारे शहरी समाज का अभिन्न हिस्सा हैं। हमें इस अधिनियम को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए सामूहिक प्रयास करने होंगे ताकि पथ विक्रेताओं को उनके अधिकार मिल सकें और वे सम्मानजनक और सुरक्षित वातावरण में अपनी जीविका कमा सकें।

कार्यक्रम की अध्यक्षता भारतीय जनता पार्टी रेडी पटरी व्यवसाय प्रकोष्ठ काशी क्षेत्र संयोजक प्रकाश कुमार श्रीवास्तव, कार्यक्रम संयोजक फेरी पटरी ठेला व्यवसायी समिति संरक्षक अजय सिंह बॉबी, स्वागताध्यक्ष गौरव प्रकाश, कार्यक्रम का संचालन सचिव अभिषेक निगम ने तथा धन्यवाद ज्ञापन विनय सिंह "हिटलर" ने किया।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से अध्यक्ष राजेंद्र प्रसाद सिंह, कार्यकारी अध्यक्ष हरिशंकर सिंह, सचिव अभिषेक निगम,अमित सिंह, शशांक कुमार श्रीवास्तव, आशीष कुमार सोनकर, शिव कुमार सिन्हा, नखडू सोनकर, प्रकाश सोनकर, गणेश यादव, जय हिंद सोनकर, विनोद कुमार गुप्ता, श्याम सोनकर, विकास यादव, संजय सिंह समेत सभी पदाधिकारीगण एवं पथ विक्रेतागण उपस्थित थे।