Kashi ka News. शिक्षा संबंधी अनियमितता छात्रों के भविष्य से खिलवाड़ किसी भी प्रकार से स्वीकार्य नहीं-अभय प्रताप सिंह

शिक्षा संबंधी अनियमितता छात्रों के भविष्य से खिलवाड़ किसी भी प्रकार से स्वीकार्य नहीं- अभय प्रताप सिंह

ब्यूरो चीफ आनंद सिंह अन्ना 

वाराणसी। दिनांक 24 जून, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की राष्ट्रीय कार्यकारी परिषद बैठक 7-9 जून को सूरत में संपन्न हुई, जिसमें विद्यार्थी परिषद ने विभिन्न विषयों पर महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की इस बैठक में परीक्षाओं के कुप्रबंधन और संस्थागत मूल्यांकन पर उठ रहे प्रश्नों का निवारण आवश्यक, राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के प्रभावी क्रियान्वयन को दी जाए प्राथमिकता, शैक्षिक संस्थानों में युगानुकूल अधोसंरचना निर्माण व वित्तीय पोषण बने अभियान, विकसित भारत में युवाओं की हो भागीदारी और नवनिर्वाचित भारत सरकार से जन-अपेक्षाएं जैसे पांच प्रमुख विषयों पर प्रस्ताव पारित किए गए हैं। एनटीए द्वारा आयोजित नीट एवं नेट परीक्षा में गड़बड़ी को लेकर अभाविप के आह्वान पर भारत के सभी जिलों व प्रमुख शैक्षिक संस्थानों में अध्ययनरत कार्यकर्ताओं द्वारा राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन किया गया है। अभाविप काशी प्रांत ने 5 लाख से अधिक सदस्यता कराने का लक्ष्य लिया है और प्रांत के सभी जिलों में 'परिसर चलो रथ' के माध्यम से छात्रों को परिसर जाने हेतु जागरूक किया जाएगा।

छात्रों की उपस्थिति दर परिसरों में लगातार कम हो रही है इसको लेकर विद्यार्थी परिषद देशभर में "परिसर चलो अभियान" चलाएगी और यह अभियान दो-चरणों में पूर्ण किया जाएगा। विद्यार्थी परिषद के इस अभियान से यह प्रयास किया जाएगा कि शिक्षा क्षेत्र में विद्यार्थियों के साथ जो अन्य हितधारक हैं उनकी भी सहभागिता सुनिश्चित की जा सके। 

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद,काशी प्रांत के प्रांत मंत्री अभय प्रताप सिंह ने आज वाराणसी के टाउनहॉल स्थित पत्रकार संघ भवन में आयोजित हुई प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि," विद्यार्थी परिषद, जो सतत रचनात्मक प्रयासों के माध्यम से देश के शिक्षा क्षेत्र में सकारात्मक बदलाव हेतु कार्यरत है। अभाविप की राष्ट्रीय कार्यकारी परिषद बैठक में वर्तमान की आवश्यकता के अनुरूप सुधार हो सके, इसके हेतु वृहद चर्चा की गई। यह सुधार चाहे बुनियादी ढांचे के स्तर पर, पाठ्यक्रम के स्तर पर, नए शैक्षिक संस्थान खोले जाने जैसे महत्वपूर्ण विषय पर हो उनपर विद्यार्थी परिषद एक जिम्मेदार छात्र संगठन होने के नाते शीघ्रता से काम करेगी।"

उन्होंने आगे संबोधित करते हुए कहा कि,"NTA द्वारा आयोजित नीट-यूजी और नेट की परीक्षा में जो अनियमितता के आरोप लग रहे हैं उसके संदर्भ में विद्यार्थी परिषद ने देश के अलग-अलग हिस्सों में प्रदर्शन किया है। विद्यार्थी परिषद लंबे समय से मांग कर रही है कि 'किसी भी परीक्षा में पारदर्शिता के साथ समझौता नहीं होना चाहिए।' कल देर शाम विद्यार्थी परिषद की मांग पर नीट परीक्षा में भी सीबीआई जांच कराने का निर्णय लिया गया है, अभाविप उसका स्वागत करती है और यह स्पष्ट मत रखती है कि शैक्षिक अनियमितता कदापि स्वीकार्य नहीं है और अभाविप छात्रों की समस्याओं के साथ उसके समाधान होने तक लड़ाई को प्रखरता से लड़ती रहेगी।"

इस पत्रकार वार्ता में अभाविप काशी प्रांत के प्रांत मंत्री अभय प्रताप सिंह, राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य पायल राय, प्रांत सह-मंत्री नमन, प्रांत मीडिया संयोजक अभिनव मिश्र, प्रांत मीडिया सह-संयोजिका साक्षी पाण्डेय की उपस्थिति रही।