Kashi ka News. 39वाँ राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाड़ा 10 हजार नेत्रदान शपथ दिलाने का लक्ष्य- डॉ सुनील शाह

39वाँ राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाड़ा 10 हजार नेत्रदान शपथ दिलाने का लक्ष्य- डॉ सुनील शाह

ब्यूरो चीफ आनंद सिंह अन्ना

वाराणसी। दिनांक 24 अगस्त, सम्पूर्ण भारत में नेत्रदान कार्यक्रम को जन जन तक पहुँचाने के उद्देश्य से आयोजित होने वाले राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाड़ा के अन्तर्गत वाराणसी में 39वों राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाड़े का आयोजन 25 अगस्त से 8 सितम्बर तक किया जा रहा है, जिसके अन्तर्गत भारत के लगभग 15 लाख एवं वाराणसी आई बैंक सोसाइटी की प्रतीक्षा सूची में पंजीकृत 1100 से अधिक दृष्टिहीनों को पुर्नज्योति प्रदान करने के लिए विभिन्न स्वंय सेवी संस्थाओं के सहयोग से नेत्रदान जनजागरण कार्यकमो का आयोजन किया जायेगा। यह जानकारी साह हास्पिटल में आयोजित पत्रकार वार्ता में संस्था के सचिव डॉ सुनील साह ने दी।

डॉ साह ने बताया कि इस वर्ष वाराणसी आई बैंक वाराणसी द्वारा 10 हजार नेत्रदान शपथ दिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। डा. साह ने बताया कि अई बैंक सोसाइटी की स्थानपा 1990 में हुई थी और अब तक लगभग 9800 निःशुल्क नत्र प्रत्यारापण किया जा चुका है, उ०.प्र. सरकार के आकड़ों के अनुसार वर्ष 2023 में पूरे उत्तर प्रदेश में केवल 700 नेत्रदान प्राप्त हुए जिसमें से वाराणसी आई बैंक सोसाइटी द्वारा 104 नेत्रदान प्राप्त किया गया। उन्होने कहा कि सस्था द्वारा 2007 में उत्तर प्रदेश में बाली बार एक काली पुतली से दो दृष्टिहीनो को नेत्र प्रत्यारोपा की DALK और DSAEK तकनीक प्रारम्भ की गयी थी तथा गत वर्ष से सबसे आधुनिक PDEK तकनीक का प्रयोग आरम्भ किया जा रहा है। डा. साह न बताया कि जन्संख्या के हिसाब से भारत के सबसे बड़े राज्य उ०.प्र०. में नेत्रदान का प्रतिशत बहुत कम है। इसका प्रमुख कारण 'अस्पताल नेत्र संर्वधन कार्यक्रम (HCRP) का कियान्वयन न होना है। उ०.प्र०. में नेत्रदान कार्यकम को गति प्रदान करने हेतु प्रदेश के सभी महानगरों में अस्पताल नेत्र संर्वधन कार्यक्रम (HCRP) आरम्भ करने की आवश्यक्ता है। उन्होने कहा कि यदि बनारस के बड़े अस्पताल जहाँ आई.सी.यू.की सुविधा उपलब्ध है, नेत्रदान के सम्बन्ध में सहयोग दें तो निश्चित रुप से वाराणसी पूरे प्रदेश के लिए उदाहाण बन सकता है। इसके लिए कुछ अस्पतालों को चिन्हित किया गया गया है, जिनके साथ सभा का आयोजन किया जायेगा।

पत्रकार वार्ता में संस्था के अध्यक्ष प्रद्युम्न कुमार साह ने बताया कि अब शहरी क्षेत्र के साथ ग्रामिण क्षेत्रो में भी नेत्रदान के प्रति रुझान बढ़ा है, जो एक अच्छा संकेत है, इसलिए प्रखंवाड़े के मध्य ग्रामिण क्षेत्रो में भी जागरुक्ता अभियान चलाया जायेगा। उन्होने कहा कि पखवाड़ें का शुभारम्भ 25 अगस्त को भारत माता मन्दिर से शहीद उधान तक जनजागरण रैली से किया जायेा तथा समापन 8 सितम्बर को नेत्रदाता परिवारो के सम्मान के साथ होगा, जिसमें रोटरी क्लब शिवगंगा व गंगा, इन्नरव्हील क्लब बनारस, सुबहे बनारस, ग्रीन पीस नेचर फाउण्डेशन, साधना फाउण्डेशन, सेतु तथा भारत विकास परिषद आनन्दम का सहयोग लिया जा रहा है।

उपाधक्ष बृजेश महेशवरी ने कहा कि पखवाड़ें के दौरान अस्पतालों, स्कूलों, उद्यानों आदि स्थानों पर लघु फिल्म, नुकक्ड़ नाटक, बैनर, बोर्ड आदि माध्यम से जनता को जागृत करने का प्रयास किया जायेगा।

पत्रकार वार्ता में मुख्य रूप से रो. दीपक अग्रवाल, रो. आनन्द बर्मन, मुकेश जायसवाल, डा. अजय मौर्या, अभिलाष गुप्ता, अप्पु गोयल, मो० शकील, चन्द्रिका यादव, अमित विश्वकर्मा आदि उपस्थित थे।