Kashi ka News. मेदांता ने वाराणसी में वन और पर्यटन विभागों के लिए चिकित्सा शिविर किया आयोजन।

मेदांता ने वाराणसी में वन और पर्यटन विभागों के लिए चिकित्सा शिविर किया आयोजन।

ब्यूरो चीफ आनंद सिंह अन्ना

वाराणसी। दिनांक 23 अगस्त, मेदांता अस्पताल दारा आज वाराणसी के वन और पर्यटन विभागों के लिए एक व्यापक स्वास्थ्य वार्ता, सीपीआर प्रशिक्षण और चिकित्सा शिविर आयोजित किया गया। 

शिविर में समुदाय कल्याण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को और सशक्त बनाये जाने पर जोर दिया गया। 

यह कार्यक्रम वाराणसी ज़ोन के संरक्षक रवि कुमार आईएफएस और वाराणसी ज़ोन के पर्यटन उपनिदेशक आर के रावत के मार्गदर्शन में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में स्वास्थ्य वार्ता, सीपीआर प्रशिक्षण और एक चिकित्सा शिविर शामिल था।

मेदांता के आपातकालीन सेवाओं के प्रमुख डॉ लोकेंद्र गुप्ता ने चिकित्सा और शल्य चिकित्सा आपात स्थितियों में समय पर हस्तक्षेप और सीपीआर के महत्व पर जोर दिया। 

डॉ गुप्ता ने बताया कि प्रशिक्षण के अतिरिक्त वन विभाग के कर्मचारियों के लिए एक चिकित्सा शिविर भी आयोजित किया गया, जिसमें पुरानी बीमारियों की स्क्रीनिंग की गई, जिससे उनके शीघ्र पहचान और प्रबंधन को सुनिश्चित किया जा सके।

उन्होंने कहा कि यह पहल मेदांता के उन निरंतर प्रयासों को दर्शाती है जो प्रमुख सरकारी क्षेत्रों में स्वास्थ्य जागरूकता और आपातकालीन तैयारी को बढ़ावा देने के लिए किए जा रहे हैं। 

वरिष्ठ परामर्शदाता न्यूरोलॉजी डॉ विभोर उपाध्याय ने स्ट्रोक, दौरे तथा सिर की चोट जैसी न्यूरोलॉजिकल आपात स्थितियों के प्रबंधन पर महत्पूर्ण जानकारी प्रदान की।