Kashi ka News थाईलैंड में आयोजित श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव में शामिल हुए शशिप्रताप सिंह।

थाईलैंड में आयोजित श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव में शामिल हुए शशिप्रताप सिंह। 

ब्यूरो चीफ आनंद सिंह अन्ना

वाराणसी। दिनांक 28 अगस्त, थाईलैंड एवं भारत की संयुक्त समन्वय से विगत 23 वर्षों से थाईलैंड के श्याम नगरी, नोंकचोक स्थित शाल हिंदू शिवमंदिर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का उत्सव बड़े धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम आयोजन कमेटी द्वारा विशेष अतिथि के रूप में भारत से नेशनल इक्वल पार्टी के अध्यक्ष शशिप्रताप सिंह को आमंत्रित किया गया था।

वहां आयोजित कार्यक्रम के बारे में अध्यक्ष शशिप्रताप सिंह ने बताया कि अब तेजी से थाई बुद्धिस्ट समाज के लोग भारतीय संस्कृति व सनातन धर्म को मानने के साथ ही अपना भी रहे है। यहां श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव में भारत के उत्तर प्रदेश, बिहार आदि प्रदेशों से हजारों लोग हर साल शामिल होते है। थाईलैंड में शिव मंदिर मंदिर की पुजारिन माता तोन फो के देख-रेख में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी ही नहीं दुर्गा पूजा, काली पूजा तथा शिवलिंग पूजा की परंपरा तेजी से बढ़ रही है। यहां हिन्दू समाज का प्रतिनिधित्व सोनी त्रिपाठी, बृजेश तिवारी, दुर्गेश तिवारी करते है।

उन्होंने बताया कि उत्सव में भजन गायक के रूप में भारत से आये कलाकारों में मुख्य रूप से चंदन यादव, मनोज मिहिर, मनोज त्रिपाठी आदि लोग शामिल थे।इस अवसर पर यहां पर विशाल भंडारा का भी आयोजन किया गया जिसमें हजारों लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया। यह जानकारी नेशनल इक्वल पार्टी के अध्यक्ष शशिप्रताप सिंह ने दी।